घिर रहे हैं चिदम्बरम व उनके पुत्र कलेक्टर की अनुपम पहल, मूक-बघिरों का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होगा परिचय सम्मेलन

इंदौर। कलेक्टर पी.नरहरि ने जिले में मूक-बघिरों के लिये एक अनोखी पहल की है, जिसमें मूक-बघिरों के विवाह/निकाह कराने के लिये उनका परिचय सम्मेलन 18 मार्च को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कराया जायेगा। जिसमें जिले के मूक-बघिर प्रदेश के 51 जिलों के एनआईसी कक्ष (वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम) के माध्यम से एक दूसरे से परिचय करेंगे और अपना जीवनसाथी तलाश करेंगे।

कलेक्टर पी.नरहरि ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण  विभाग के माध्यम से वृहद स्तर पर सामूहिक विवाह, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत कराया जाना प्रस्तावित है। विवाह के पूर्व प्रदेश के सभी मूक-बघिरों को अपना जीवनसाथी तलाशने के लिये एक उचित माध्यम उपलब्ध कराया जाना आवश्यक था। इस आधार पर ये पहल की गयी है, जिसके अंतर्गत 18 मार्च को सुबह साढ़े 10 बजे एनआईसी कक्ष में उपस्थित होकर अविवाहित मूक-बघिर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपने जीवनसाथी का चयन कर सकेंगे। जिले में कार्यरत एनजीओ एवं सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से इच्छुक व्यक्ति प्रदेश के सभी 51 जिलों में एनआईसी कक्ष के द्वारा आपस में संवाद स्थापित करेंगे।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मूक-बघिरों को व्यापक स्तर पर चयन की सुविधा प्राप्त होगी और पूरे प्रदेश के मूक-बघिर यह वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपने जीवनसाथी का चयन कर सकेंगे। तदुपरांत सामाजिक न्याय विभाग उनके परिवारों से सम्पर्क स्थापित कर आगे की कार्यवाही सुनिश्चित करेगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY