लोगों के लिए पानी जरूरी है या क्रिकेट?

प्रश्न 1: बॉम्बे हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा है कि लोग ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं या क्रिकेट मैच? आईपीएल के 19 मैच महाराष्ट्र में होने हैं। जब भयंकर सूखा झेल रहे महाराष्ट्र में जनता एक-एक बूँद पानी को तरस रही हो तब बेहिसाब पानी क्रिकेट की पिच सींचने में कैसे बहाया जा सकता है? पुराने ज़माने में अमीरों की पत्नियाँ मनोरंजन के लिए मुर्ग़े लड़ाया करती थीं और हार-जीत पर शर्त बदी जाती थी। आजकल धनाढ़्य घरानों द्वारा ख़रीदी गई आईपीएल की टीमें सड़ी गरमी में भिड़ती हैं और पूरा मुल्क तमाशा देखता है। हाईकोर्ट का सवाल अपने जगह लेकिन आपका जवाब क्‍या होगा, लोगों के लिए पानी ज़्यादा ज़रूरी है या क्रिकेट? पचास शब्दों में बताएँ।

प्रश्न 2: टी20वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल मैच में वेस्ट इंडीज़ के हाथों भारत की हार पर जम्मू-कश्मीर की एनआईटी में कश्मीरी छात्रों द्वारा जश्न मनाए जाने का विरोध करने पर पुलिस ने हस्तक्षेप करते हुए ग़ैर कश्मीरी छात्रों की ख़ूब पिटाई की, कश्मीरियों ने उनसे तिरंगा छीन लिया। स्मृति ईरानी न्याय का भरोसा दिला रही हैं, उप मुख्यमंत्री पुलिस कार्यवाही की भर्त्सना कर रहे हैं। सरकार इस मामले पर जो रुख़ अपना रही है क्या उसका यही सलूक जेएनयू की घटनाओं के समय भी देखने को मिला था? पिछले दिनों देश की उच्च शिक्षण संस्थाओं में होने वाली घटनाओं पर समग्रता से विचार कर सरकारी रवैये की समालोचना संक्षेप में करें।

प्रश्न 3: असम के चुनाव में भाजपा के कई नेता और केंद्रीय मंत्री तक वादा कर रहे हैं कि भले ही पार्टी विधानसभा चुनाव जीते या हारे, केंद्र सरकार असम के विकास के लिए लगातार काम करती रहेगी। इस बार असम में सरकार बनाने लायक सीटें जीतने की आशा लिए भाजपा के नेता ऐसी भाषा क्‍यों बोल रहे हैं? क्या असम गण परिषद से हुए गठबंधन और मोदीजी के विकास पुरुष की छवि का पूर्ण लाभ मिलने में उन्हें संदेह होने लगा है? या राज्य की भलाई के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने हेतु ऐसी भाषा का प्रयोग किया गया है? व्याख्या करें।

प्रश्न 4: विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट बताती है कि पिछले तेरह वर्षों में भारत में मधुमेह के रोगियों की संख्या 320 लाख से बढ़कर दोगुना हो गई है और सोलह सालों में मीठे पेय की खपत प्रति व्यक्ति दो लीटर से बढ़कर ग्यारह लीटर हो गई है। इसलिए बढ़ते मोटापे और डायबिटीज़ से लोगों को बचाने के लिए केंद्र सरकार शुगर टैक्स लगाने के साथ जंक फ़ूड और मीठे पेय पदार्थों पर चेतावनी अंकित करने पर विचार कर रही है। नमक से रक्तचाप, आलू-चावल से डायबिटीज़, घी-तेल से कोलेस्ट्रॉल और टीवी देखने से आँखें ख़राब होने के कारण क्या इन चीज़ों पर भी बंदिश और टैक्स लगा देना चाहिए? पक्ष या विपक्ष में राय दें।

प्रश्न 5: नागपुर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन द्वारा एड्स के प्रति जागरूकता के लिए आयोजित कार्यक्रम में हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। इस पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने पूछा है कि भारत क्या केवल हिंदुओं का देश है? क़ुरान या बाइबिल का वाचन क्यों नहीं किया गया? क़ानूनी मसला अपनी जगह है, परंतु नॉर्मल कोर्स में क्या एड्स जैसी ख़तरनाक बीमारी से बचने का सर्वोत्तम उपाय सच्चरित्रता है और चरित्र निर्माण के लिए धर्म का अवलम्बन ज़रूरी है? सहमति या असहमति संक्षेप में दर्ज कराएँ।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY