मंत्रिमंडल की बैठक की अंतिम बार अध्‍यक्षता करते हुए भावुक हुए कैमरन

लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने थेरेसा मे को कमान सौंपने से पहले मंगलवार को आखिरी बार अपने मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान कई बार ऐसे क्षण आए, जब कैमरन भावुक हो उठे। कैमरन कल इस्तीफा देने बकिंघम पैलेस जाएंगे और उसके बाद वह 59 वर्षीय थेरेसा मे को सत्ता सौंपेंगे। इसके बाद थेरेसा मे ब्रिटिश प्रधानमंत्री का प्रभार ग्रहण करेंगी और वह मारग्रेट थैचर के बाद ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनेंगी।

इससे पहले सोमवार तक ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि 49 वर्षीय कैमरन दो महीने तक और अपने पद पर बने रहेंगे। लेकिन उर्जा मंत्री एंड्रियां लीडसेम अप्रत्याशित रूप से प्रधानमंत्री पद की दौड़ से निकल गईं और गृह मंत्री थेरेसा मे अकेली बच गईं। उसके बाद कैमरन ने घोषणा की कि वह नए नेता के लिए शीघ्र ही मार्ग प्रशस्त कर देंगे। ब्रिटेन ने 23 जून को एक जनमत सर्वेक्षण में यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में फैसला किया था। उसके अगले दिन कैमरन ने घोषणा की थी कि वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और नए प्रधानमंत्री यूरोपीय संघ के साथ ब्रैक्जिट प्रक्रिया को अमल में लाएंगे।

प्रधानमंत्री के रूप में कैमरन ने अंतिम बार अपनी शीर्ष टीम को इकट्ठा किया। संस्कृति मंत्री जॉन व्हिटिंगडले ने इस बैठक को भावुक बताया और कहा कि प्रधानमंत्री एवं उनके मंत्रियों को काफी उदासी महसूस हो रही थी।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY