नेशनल लोक अदालत शनिवार को, मिलेगा सस्ता और सुलभ न्याय

भोपाल/इंदौर। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय खण्डपीठ इंदौर के प्रशासनिक न्यायमूर्ति पी.के. जायसवाल के निर्देशन में इंदौर में 27 अगस्त को शनिवार प्रात: साढ़े 10 बजे से मासिक व राष्ट्रीय लोक अदालत व स्थायी एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेशभर के जिला एवं सत्र न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत लगेगी, जिनमें लोगों को सस्ता, शीघ्र व सुलभ न्याय मिलेगा।

इस राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक संबंधी प्रकरणों के मामलों का निराकरण किया जायेगा तथा स्थायी एवं निरंतर लोक अदालत में इंश्योरेंस कम्पनी के मोटरयान दुर्घटना के क्लेम प्रकरण, विविध याचिका, प्रथम अपील, द्वितीय अपील, क्रिमिनल रिवीजन एवं अन्य सभी प्रकार के प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा।

रजिस्ट्रार हाईकोर्ट इंदौर द्वारा सभी संबंधित पक्षकारों एवं अधिवक्तागणों से अनुरोध किया गया है कि आपसी सुलह एवं समझौते के द्वारा अपने प्रकरणों का निराकरण राष्ट्रीय लोक अदालत व स्थायी एवं निरंतर लोक अदालत के माध्यम से कराकर अपने समय व धन की बचत करें। लोक अदालत से जनता को सस्ता, शीघ्र व सुलभ न्याय मिलेगा।

बड़े पैमाने पर हाथोंहाथ निपटाए जाएंगे सैकड़ों प्रकरण

प्रदेशभर में लम्बित प्रकरणों के आपसी सुलह एवं समझौते से निराकरण के लिए 27 अगस्त को जिला एवं तहसील स्तरों पर लोक अदालत का आयोजन किया गया है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में यह लोक अदालत आयोजित की जायेगी।

लोक अदालत में बैंकिग मामलों की धारा 138 एन.आई.एक्ट के मामले एवं रिकवरी सूट के साथ बैंक प्रीलिटिगेशन के मामले रखे जा रहे हैं। साथ ही स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत में सिविल मामले, क्लेम मामलें, राजीनामा योग्य दाण्डिक मामले, विद्युत मामले आदि के साथ प्रीलिटिगेशन प्रकरण को रखा जा रहा है तथा हाथोंहाथ सैकड़ों प्रकरणों का निपटारा होगा।

जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा समस्त पक्षकारों एवं अधिवक्ताओं से अपील की गयी है कि उपरोक्त लोक अदालत में अपने प्रकरणों का निराकरण करा कर लोक अदालत योजनाओं का लाभ उठाएं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY