दीप पर्व: घर-घर बने पकवान, मुहूर्त में महालक्ष्मी का होगा पूजन

भोपाल/इंदौर। दीपावली का पर्व धनतेरस से शुरू हो गया है। आज रूप चौहदस का पर्व मनाया जा रहा है, वहीं महालक्ष्मी की अगवानी के लिए राजधानी भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के सभी शहर सजधजकर तैयार है। धूमधाम से घर-घर में महालक्ष्मी की अगवानी होगी। घर-घर में मीठे पकवान बन गए हैं। शुभ मुहूर्त में पूजन के साथ शाम होते ही आतिशबाजी का दौर शुरू होगा, जो देर रात तक चलेगा। बच्चों, युवाओं में जहां दीपोत्सव को लेकर खासा उत्साह है, वहीं महिलाओं में भी अपने घर को सजाया संवारा है।

दीप उत्सव की पर्व शहर में धूमधाम के साथ मनाने के लिए तैयारी अंतिम दौर में है। कल पहले दिन धनतेरस मनाई गई और लोगों ने बाजार में देर रात तक गहने, कपड़े, बरतन, गाडिय़ां, टीवी, फ्रिज आदि की खरीदारी की। आज रूप चौहदस मनाई जा रही है। महिलाएं इस दिन सजती संवरती है। सोलह श्रृंगार कर महिलाएं यह पर्व मनाती है। कल अमावस्या पर महालक्ष्मी की अगवानी के लिए लोगों ने तैयारी पूरी कर ली है।

पूरे शहर में महालक्ष्मी की अगवानी के लिए जहां घर-घर में तैयारी हो चुकी है, वहीं सरकारी दफ्तरों और निजी दफ्तरों में भी महालक्ष्मी के पूजन की तैयारी पूरी हो चुकी है। घरों में मीठे और नमकीन पकवान बन गए हैं और आज भी बचे हुए पकवान बनाए जाएंगे। शाम होते ही कल महालक्ष्मी की शुभ मुहूर्त में पूजा अर्चना की जाएगी। इसके बाद दिए जलाए जाएंगे और रोशनी का यह पर्व अपने चरम पर होगा। रंगारंग पटाखे भी जलेंगे, जिससे पूरा आसमान रंगारंग आतिशबाजी से सराबोर होगा।

बाजारों में आज भी होगी जमकर खरीदारी

लोग आज और कल भी बाजारों में जमकर खरीदारी करेंगे। हालांकि धनतेरस पर खरीदारी का काफी महत्व रहता है। फिर भी दीपावली पर भी आटोमोबाइल और इलेक्ट्रानिक क्षेत्र में खूब खरीदारी होगी। बाइक, स्कूटर, कार की खरीदारी के लिए लोगों ने हफ्तों पहले बुकिंग कर दी थी। कई कंपनियों के शोरूम पर दीपावली पर ही खरीदारी के लिए तैयारी की गई है। इसी प्रकार एमटीएच कम्पाउंड, जेलरोड, पाटनीपुरा पर भी इलेक्ट्रानिक बाजार में आज कल काफी भीड़  उमड़ेगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY