मैनचेस्टर में आत्मघाती विस्फोट, 22 लोगों की मौत

मैनचेस्टर। ब्रिटेन के इस शहर में सेमवार रात एक पॉप कंसर्ट के बाद हुए ज़बरदस्त धमाके में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है और करीब 50 लोग घायल हो गए हैं। यह जानकारी पुलिस सूत्रों ने दी। बीबीसी के अनुसार, पुलिस ने बताया कि यह आत्मघाती हमला था और अकेले हमलावर की भी इस धमाके में मौत हो गई। मारे गए लोगों में कई बच्चे भी शामिल भी शामिल हैं।

इस बीच राजनीतिक दलों ने आम चुनाव से ठीक दो सप्ताह पहले हुए इस धमाके के मद्देनजर चुनाव अभियान स्थगित करने की घोषणा की है। विदित हो कि ब्रिटेन में 8 जून को आम चुनाव है जिसके लिए अभियान ज़ोर-शोर से चल रहा था। उल्लेखनीय है कि धमाका मैनचेस्टर अरीना में हुआ जहां मशहूर अमरीकी गायिका अरियाना ग्रैंडे का पॉप कंसर्ट हो रहा था। कार्यक्रम ख़त्म होने के कुछ ही देर बाद धमाका हुआ, तब वहां रात के लगभग साढ़े दस बज रहे थे। विस्फोट का कारण अभी पता नहीं चला है, लेकिन ब्रिटेन पुलिस का आतंकवाद विरोधी दस्ता इसे एक चरमपंथी हमला मान रहा है। ब्रिटेन में जुलाई 2007 के बाद हुआ यह सबसे बड़ा हमला है। उस समय लंदन में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 50 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

अधिकारियों ने यह भी ख़बर दी थी कि धमाके की जगह के पास ही एक और संदिग्ध विस्फोटक बरामद किया गया जिसे सुरक्षित तरीक़े से विस्फोट कर निष्क्रिय किया गया। लेकिन बाद में पुलिस ने स्पष्ट किया कि वह विस्फोटक नहीं, बल्कि बेकार पड़े हुए कपड़े थे। समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने कहा है कि अभी सारे ब्यौरों का विश्लेषण किया जा रहा है जिसे पुलिस एक ‘घृणास्पद आतंकवादी हमला’ मानकर चल रही है।प्रधानमंत्री मे ने मंगलवार सुबह सुरक्षा स्थिति पर विचार के लिए कोबरा समिति की बैठक बुलाई है जो ब्रिटेन में आपात स्थितियों में बुलाई जाती है।

धमाके के बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। मैनचेस्टर के मुख्य इलाक़े में बम निरोधक विशेष दस्ते और हथियारबंद पुलिस गश्त लगा रही है। उधर, नेटवर्क रेल का कहना है कि कंसर्ट स्थल के नज़दीक स्थित मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन से आवागमन रोक दिया गया है। ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने लोगों से इलाक़े से दूर रहने की अपील की है। पुलिस का कहना है कि हताहतों के बारे में जल्द से जल्द जानकारी जारी कर दी जाएगी।

गायिका अरियाना ग्रैंडे की प्रवक्ता का कहना है कि वह सुरक्षित हैं। अरियाना ने ट्वीट कर कहा है, “दिल तोड़ देने वाली घटना है। मैं दिल से माफ़ी मांगती हूं। मेरे पास शब्द नहीं हैं।”

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY