गर्भावस्था में व्यायाम करते समय रहे सावधान

गर्भावस्था में व्यायाम को लेकर हमेशा से ही महिलाएं दुविधा में रहती हैं। इस बारे में अलग-अलग राय से भी उन्हें समझ नहीं आता कि क्या ये फायदेमंद रहेगा या नहीं। भले ही वह व्यायाम कर पाए या नहीं। अक्सर गर्भवती इस बात को लेकर दुविधा में होती हैं कि उन्हें इस दौरान व्यायाम करना चाहिए भी या नहीं।
दरअसल यह बात पूरी तरह से गर्भावस्था में आपकी सेहत और स्थिति पर निर्भर करती है। इसलिए अगर आप व्यायाम के बारे में सोच भी रही हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में पहले सलाह लें क्योंकि कई बार गर्भावस्था में ऐसी स्थितियां भी पैदा हो जाती हैं, जब डॉक्टर आपको ज्यादा काम या शारीरिक मेहनत करने से मना कर देते हैं।
कई बार बच्चा नीचे होने, लॉ लाइंग प्लेसेंटा या गर्भाशय से जुड़ी और कई समस्याओं के चलते डॉक्टर गर्भवती महिला को आराम की सलाह देते हैं। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के गर्भावस्था में व्यायाम करना ठीक नहीं होता।
अब बात आती है अगर आपका डॉक्टर आपको व्यायाम करने की इजाजत दे दे तो। दरअसल गर्भावस्था में व्यायाम मां व बच्चे दोनों की सेहत लिए अच्छा होता है। गर्भावस्था के आखिरी हफ्तों में खास सावधानी के साथ व्यायाम किया जाता है। अगर आप शुरूआत से ही व्यायाम कर रही हैं, तो भी अपने डॉक्टर से पूछकर ही इसे आखिरी हफ्तों में जारी रखें।
आपका शरीर यह अच्छी तरह जानता है कि आपके लिए क्या सही है। जैसे ही आप कोई ऐसा व्यायाम करेंगी, जो आपके लिए या बच्चे के लिए ठीक नहीं, शरीर में या किसी अंग में खिंचाव या दबाव या दर्द आपको इस बात का संकेत जरूर देगा कि यह व्यायाम आपके लिए सही नहीं है। अपने डॉक्टर से पूछ कर ही कुछ एक्सरसाइज तय करें, जिन्हें आप नियमित कर सकें।
अपने डॉक्टर से बात करें। अगर आपकी स्थिति सामान्य है, तो वह आपको वॉक करने की अनुमती जरूर देगा लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप तेज-तेज न चलें या भागें नहीं। याद रखें आपको जॉग नहीं वॉक करना हैं।
व्यायाम करने के लिए सही जगह का चुनाव करना भी बहुत जरूरी है। ऐसी जगह पर व्यायाम बिलकुल न करें जहां मौसम आपको परेशान कर सके। मसलन गर्मियों में किसी ऐसे कोने को व्यायाम के लिए चुनें जो आरामदायक हो और जहां उमस या गर्मी से आप परेशान न हों।
व्यायाम करते समय ऐसे कपड़े पहनें जिनमें आप असहज महसूस न करें। वे कहीं से टाइट भी नहीं होने चाहिए.
व्यायाम करते हुए अगर सांस फूलने लगे तो तुरंत रुक जाएं। इसके अलावा अगर आपको व्यायाम के दौरान किसी भी तरह की असुविधा या परेशानी हो रही हो, तो व्यायाम न करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY