गर्मियों में यूं रखें अपनी खूबसूरती का ख्याल

गर्मियों में अपने अपनी खूबसूरती का ख्याल रखने सजग रहें और इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकती हैं।

तेलीय बालों पर ड्रायर और ज्यादा कंघी करने से वे और तेलिय हो जाते हैं। इससे बचें. अगर आप खुद को साफ सुथरा देखना और दिखाना पसंद करते हैं, तो अपने बालों की नियमित ट्रिमिंग कराएं।

बालों को शेंपू करते समय तेल लगाने से परहेज करें। हफ्ते में दो बार से ज्यादा तेल न लगाएं। अगर आपको रूसी की समस्या है,तो अच्छी क्वालिटी के एंटी डेंड्रफ शेंपू का इस्तेमाल करें।

नीम, हल्दी और एलोविरा जैसे प्राकृतिक तत्वों वाले साबुन का इस्तेमाल करना बेहतर होता ह। हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं।

त्वचा को चमकदार और कील मुहासों से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और विटामिनयुक्त फल-सब्जियां खाएं। त्वचा को नम बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

बाहर ज्यादा रहते हैं, तो एसपीएफ थर्टी और जो ज्यादा धूप में घूमते हैं तो एसपीएफ फोर्टी फाइव का इस्तेमाल करें।  चेहरा बार-बार धोएं और खूब पानी पीएं। इससे चेहरे पर चमक आएगी।

हफ्ते में एक बार नरीशिंग, व्हाइटनिंग और टाइनिंग फेस क्रब का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा स्वस्थ होगी। हफ्ते में दो बार सिर की मालिश करवाएं। इससे बालों में चमक बढेगी और वे मजबूत होंगे।

एसपीएफ युक्त किसी भी सनक्रिन का इस्तेमाल करें। ये त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाती है। आप धूप में ज्यादा रहते हैं, तो 15 दिन में एक बार फेशियल जरूर कराए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY