जवाई बांध के नौ गेट खोले, जलोर की ओर तेजी से बढ़ा पानी

पाली। पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जवाई बांध में पानी की तेज आवक के कारण शुक्रवार की रात को बांध के नौ गेट खोल दिए गए हैं। इसका पानी तेजी से जालोर के आहोर तहसील की ओर बढ़ रहा है। इधर रात तक जवाई नदी का इतना पानी आने से शिवगंज-सुमेरपुर के बीच बने पुराने पुल पर पानी चढ़ गया है।

जालोर कलेक्टर एलएन सोनी ने बताया कि जवाई बांध में अचानक पानी की आवक बढ़ने से जलोर जिले के आहार, बागोड़ा, जलोर, सायला और चितलवाना क्षेत्र के लोगों को विशेष सजग रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जो लोग जवाई नदी के निकट इन क्षेत्रों में निचले स्थानों पर हैं वो तुरंत ऊंचे स्थानों पर चले जाएं। साथ ही, जो परिवार माध्यम और ऊंचे स्थान पर हैं उनके परिवार में भी एक व्यक्ति सजग रहे ताकि रात में पानी बढ़ने पर वे लोग ऊंचे स्थानों पर जा सकें। उन्होंने बताया कि रात में नौ गेट से 6000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बांध में पानी की आवक कम होने पर इसे कम कर दिया जाएगा। जालोर कलेक्टर ने बताया कि रात 11 बजे जवाई नदी का पानी आहोर में और इसके बाद एक बजे जालोर में पहुंच जाएगा।

इधर, जवाई नदी में नौ गेट खुलने से आने वाले पानी के कारण सुमेरपुर और शिवगंज कस्बे को शहर के बीच से जोड़ने वाले पुल पर पानी आ गया। पाली के सुमेरपुर और सिरोही जिले के शिवगंज कस्बे के पुल के किनारे के हिस्सों में पानी चढ़ गया है। वैसे सुमेरपुर से शिवगंज की तरफ जाने के लिए फोर लेन पर अलग पुल बना हुआ है। जोस पर से होकर ब्यावर और जोधपुर से अहमदाबाद की ओर जाने वाला ट्रैफिक निकलता है। इस मार्ग पर यातायात चालू है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY