जोती ने संभाला मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार

नई दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोती ने गुरूवार को अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ नसीम जैदी का स्थान लिया है। जैदी 5 जुलाई को इस पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।

जोती ने पदभार ग्रहण करने के बाद आयोग की प्राथमिकता दोहराते हुए कहा कि देश भर में निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से मतदान की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके साथ ही कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रह जाए ये हमारी प्राथमिकता है। जोती ने कहा कि आयोग देश में संसदीय और विधान सभा चुनाव संपन्न कराने के लिए ई-गवर्नेंस पर जोर रहेगा।

अचल कुमार जोती 13 मई 2015 से चुनाव आयुक्त के पद पर अपनी सेवाएं देते रहे हैं। इस दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में सफलता पूर्वक चुनावी प्रक्रिया संपन्न कराई गई।

चुनाव आयोग में नियुक्ति से पहले जोती ने देश को लंबे समय तक अपनी सेवाएं दी हैं। वह 1975 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। उन्हें सार्वजनिक प्रशासनिक सेवा के 42 साल का लंबा अनुभव है। अपने सेवाकाल के दौरान वह गुजरात में सुरेन्द्रनगर, गोधरा, खेड़ा जिलों में जिलाधिकारी रहे। इसके अलावा वह जलापूर्ति विभाग, उद्योग विभाग में सचिव और वित्त विभाग में प्रधान सचिव रह चुके हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर रहते हुए उन्होंने कांडला पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष, सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त सचिव जैसे महत्वपूर्ण पदों पर भी अपनी सेवाएं दी हैं। गुजरात सरकार में वह तीन वर्ष तक मुख्य सचिव भी रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY