गूगल बंद करने जा रहा अपनी इंस्टेंट सर्च सर्विस, जाने क्‍या होंगे बदलाव…

नई दिल्ली। टेक जांइट गूगल अपनी इंस्टेंट सर्च सर्विस के डेस्कटॉप वर्जन को बंद कर रहा है। इससे तात्पर्य है कि अब आप अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर बोलकर यानी वॉयस कमांड के ​जरिए कुछ भी सर्च नहीं कर सकेंगे। अब गूगल पर सर्च के लिए आपको लिखकर ही सर्च करना होगा। इंस्टेंट सर्च फीचर गूगल सर्च इंजन में ड्रॉप डाउन मेन्यु में दिया गया था। अब गूगल इसे बंद करने जा रहा है। इस पर गूगल ने कहा है कि अब ज्यादातर सर्च मोबाइल फोन के जरिए होते हैं ऐसे में डेस्कटॉप पर इंस्टेंट सर्च की कोई खास जरूरत नहीं रह गई है।

मोबाइल पर बढ़ा सर्च
गूगल ने अपने इंस्टेंट सर्च फीचर को साल 2010 में जारी किया था। हालांकि 2015 के बाद मोबाइल फोन्स पर होने वाली सर्च डेस्कटॉप की तुलना में काफी ज्यादा हो गई। इस वजह से गूगल ने कंप्यूटर पर इस फीचर को बंद करने का फैसला लिया है।

इसलिए जारी किया था इंस्टेंट सर्च
गूगल द्वारा 2010 में इंस्टेंट सर्च को लॉन्च करने के पीछे का मकसद यूजर्स को जल्द से जल्द जरूरी जानकारी उपलब्ध करवाना था। इस फीचर के तहत टाइप करने से पहले ही जवाब मिल जाता है। इसके बाद ज्यादा सर्च मोबाइल पर होने लगी और कंप्यूटर पर कम हो गई। इसी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

अब ऐसे होगा सर्च
गूगल का कहना है कि इंस्टेंट फीचर को बंद करने का यह मतलब नहीं कि अब सर्च रिजल्ट आने बंद हो जाएंगे। हालांकि यह अब भी यूजर्स सुझाव देता रहेगा। इसमें फर्क सिर्फ इतना होगा कि टाइप करने के बाद रिजल्ट में आने वाले सुझाव पर यूजर्स को आपको क्लिक करना होगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY