अब गणित के सवाल एप्‍प से होंगे चुटिकियों में हल, जानें कैसे…

नई दिल्ली। अब आपको गणित जैसे कठिन विषय से घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं क्योंकि अब आप अपने मोबाइल फोन से फोटो खींचकर गणित के बड़े से बड़े सवालों को हल कर सकते हैं। भले ही यह सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन लेकिन टेक्नोलॉजी ने इसे संभव कर दिया है। अब आपके स्मार्टफोन का कैमरा कैल्कुलेटर ही नहीं बल्कि इंचटेप के रूप में भी काम करने में सक्षम है। अपने फोन के कैमरे में इस तरह की चीजों को जोड़ने के लिए आपको कुछ विशेष एप डाउनलोड करने होंगे जिनसे आप गणितके कई तरह के सवाल हल कर सकते हैं।

गणित के सवाल फोटोमैथ से सुलझाएं
गणित के जटिल अंको के सवालों को देखकर स्टूडेंट्स दूर भागने लगते हैं, लेकिन अब उन्हें चिंता की कोई बात नहीं। क्योंकि गूगल प्लेस्टोर पर फ्री में उपलब्ध ‘फोटोमैथ’ एप के जरिए आप गणित की बड़ी से बड़ी संख्या को चुटकियों में हल कर सकते हैं। Photomath Camera Calculator एप को डाउनलोड करने के बाद आपको फोन के डिस्प्ले पर एक छोटा सा स्कैनर मूव करता दिखाई देगा। इसके बाद आप गणित के जिस सवाल को हल करना चाहते हैं तो उसे स्कैनर के माध्यम से स्कैन कर लें। इसके बाद कुछ ही सेकेंड में डिस्प्ले पर उसका उत्तर आ जाएगा।

‘कैमफाइंड’ देगा तस्वीरों की विस्तृत जानकारी
फर्नीचर बनवाते वक्त उसके डिजाइन के अलावा लंबाई-चौड़ाई को भी नापा जाता है। हालांकि ये काम सामान्यतया: इंचीटेप से किया जाता है। लेकिन CamFind Visual Search Engine एप के जरिए भी आप ये काम कर सकते हैं। यह एप मोबाइल फोन के कैमरे में ऐसा फीचर ऐड कर देता है वो इंचीटेप की तरह काम करने लगता है। हालांकि फिलहाल यह एप आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए भी उतारा जा रहा है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY