कोलकाता में मिलेगी अमेरिका की झांकी

कोलकाता। किसको विदेश घूमने की इच्छा, नए चीजों के देखने, उच्च शिक्षा व्यवस्था तथा हवाई जहाज की सैर करने की इच्छा नहीं होती। 2017 साल के दुर्गापूजा के दौरान महानगर स्थित बादाम तला के पूजा मण्डप में अमेरीका की झांकी देखने को मिलेगी। दक्षिण कोलकाता के नेपाल भट्टाचार्य स्ट्रीट में ऐसी ही एक पूजा मण्डप बनाई जा रही है। जहाँ अमेरीका की ऊँचे मकान, हवाई जहाज तथा उच्च शिक्षा की झलक देखने को मिलेगी। इसके अलावा वहाँ के निवासियों के चहल-पहल भी देखने को मिलेगी। 2017 साल को इन्दो-यूएस टूरिज्म ईयर के तौर पर चिह्नित किया गया है। इसी आधार पर पूजा का थीम बादामतला में आषाढ़ संघ की ओर से तैयार किया जा रहा है। कारीगर पूर्णेन्दु दे एवं स्नेहाशिस माईती के विकासमूलक सोच के कारण यह सम्भव हो सका है।

यहां न्यू यार्क के 381 मीटर ऊँचा 102 तला एम्पेयर स्टेट बिल्डिंग देखने को मिलेगी। इसके अलावा यहां न्यू यार्क की क्रिस्लर बिल्डिंग, सुप्रसिद्ध स्टैचू ऑफ लिबर्टी। ईस्ट रिवर तो नहीं बल्कि नदी के ऊपर ब्रुकलिन ब्रीज का दर्शन यहां पूजा दर्शक कर पायेंगे। इस पुल से ही दर्शक पूजा मण्डप में प्रवेश करेंगे। जिसके दोनों किनारे ब्रायन्ड की दुकानें रहेंगी। इसके साथ ही विदेशों के झण्डे लगे रहेंगे। इस पूजा मण्डप की मूल आकृति कैलिफॉर्निया की डिजनी थियेटर की स्थापत्य कला को केन्द्र करके बनाया जा रहा है। इन्डो-अमेरिका के सम्पर्क को देखते हुए महानगर में सनातनी दुर्गापूजा आयोजित की जा रही है।

पूजा मण्डप कमिटी के अध्यक्ष सन्दीप चक्रवर्ती के अनुसार, महालया के दिन से ही पंचमी तक अमेरीका वासियों की पूजा प्रांगण में भारतीय संस्कृति के दर्शन किए जा सकेगा। महानगर के टाला पार्क में पानी के फुहारों को लेकर पूजा मण्डप तैयार किया जा रहा है। यह सोच देवाशिष बारुई की है। यहां पानी जरूर गिरेंगे लेकिन दर्शक नहीं भिंगेंगे। इसके अलावा एक सोनाली महल देखने को मिलेगा जहां मां दुर्गा को स्वर्ग से होकर उतरते दिखाया जाएगा। यह योजना सुब्रत मिठा की है। महानगर के नाटमन्दिर में लोहे की बनी हुई विशाल खांचा बनाया जा रहा है जहां पंक्षियों के एक दल उड़ते फिरेंगे। यहां करीब 15 हजार रुपए की लागत से बनारस की लोहे की पत्ती से मण्डप बनाई जा रही है। यहां माँ दुर्गा झुलेगा। यह निर्णय सौमेन पाल का है उनके इस योजना से पूजा दर्शकों के मन भायेंगे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY