दुर्गा विसर्जन पर रहेगी पुलिस प्रशासन की कड़ी नजर

कोलकाता। गणेश विसर्जन से शिक्षा मिलने के बाद अब मां दुर्गा के विसर्जन पर पुलिस प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी। विसर्जन के दिनों में 24 घन्टों तक बिजली ओवरहेड के बिजली पूर्ति बन्द रखी जाएगी। विसर्जन के पहले ही कोलकाता पुलिस रेलवे को सूचना देगी। इसी आधार पर बिजली पूर्ति बन्द कर दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक घाट के प्रवेश द्वार के ऊपर गार्ड रेल लगाया जा रहा है।

प्रतिमा की ऊंचाई अधिक होने पर रेलवे की यातायात में बाधा आएगी इसलिए पुलिस प्रशासन इस पर कड़ी नजर रखेगी। विसर्जन के दिनों नौके पर आपदा संघर्ष के एक दल मौजूद रहेंगे। रिवर ट्रैफिक पुलिस के अधीन 24 घाटों पर पुलिस प्रशासन कड़ी नजर रखेगी। नौका के साथ ही स्पीडबोट भी चलाई जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक घाटों पर आपदा संघर्ष के दल तैनात किए जाएंगे।

जीएसटी के बावजूद विजयादशमी पर मिठाई खरीदते दिखे लोग

मां दुर्गा के अब विदाई की घड़ी नजदीक आ चुकी है। दशमी के दिन मिठाई पर जीएसटी लागू होने के बावजूद लोगों में मिठाई के साथ विजयाशमी की बधाई देते देखी गई। बंगाल में मिठाई के साथ बधाई देने की प्रथा पुरानी है इसलिए विजयादशमी के दिन तड़के विशेषकर बंगाली समुदाय का मिठाई दुकानों पर भीड़ देखी गई। मिठाई दुकानों पर मिठाई के साथ-साथ नमकीन, सिंगारा, कचुरी आदि भी अधिकांश बिकी।

एक प्रसिद्ध मिठाई कम्पनी बलराम मल्लिक एवं राधारमण मल्लिक की ओर से व्यवसाई सुदीप मल्लिक ने बताया – “जीएसटी के बाद कई समस्याएं ग्राहकों में देखी गई। इसके चलते बिल बनाने में असुविधा हो रही है। जीएसटी के कारण ग्राहकों की कमी दिनों-दिन कम हो रही है। कोई भी उपभोक्ता अतिरिक्त रुपये नहीं देना चाहता। बावजूद इसके दशमी के दिन अनारस सन्देश, डाब सन्देश, आता सन्देश एवं एन्पैपिलो जैसे मिठाइयों की बिक्रि हो रही है। इसके मूल्य 20 रुपये से 25 रुपये तय किए गए हैं। दशमी के दिन अचानक ऐसी भीड़ होगी यह अनिश्चय था, लोगों में अचानक मिठाई के प्रति आकर्षण वापस देखी गई।“

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY