चित्रकूट उपचुनाव की घोषणा होते ही तैयारियों में जुटा प्रशासन

आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करने के निर्देश

सतना। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुक्रवार को चित्रकूट उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की और उसके बाद से ही जिला प्रसाशन चुनावी तैयारियों में जुटा हुआ है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार शुक्ला ने चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव को लेकर क्षेत्र में लागू आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव के लिए निर्वाचन की अधिसूचना 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी और इसके साथ ही नाम निर्देशन पत्र जमा करने का कार्य शुरू हो जाएगा। नाम निर्देशन पत्र 23 अक्टूबर को अपरान्ह 3 बजे तक लिये जाएंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 24 अक्टूबर को की जाएगी और नाम वापसी 26 अक्टूबर को अपरान्ह 3 बजे तक होगी। आवश्यक होने पर मतदान 9 नवम्बर को होगा तथा मतगणना 12 नवम्बर को की जाएगी। चित्रकूट विधानसभा के लिए रिटर्निंग आफीसर एसडीओ राजस्व मझगवां ए.पी.द्विवेदी और सहायक निर्वाचन अधिकारी तहसीलदार बिरसिंहपुर सुधाकर सिंह होंगे। नाम निर्देशन पत्र कलेक्ट्रेट सतना के भूतल में कक्ष क्रमांक-जी-4 रिटर्निंग आफीसर कार्यालय में प्राप्त किये जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही तत्काल प्रभाव से आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है तथा विधानसभा क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के आदेश भी जारी हो गये हैं। चित्रकूट विधानसभा श्रेत्रांतर्गत शस्त्र लाईसेस निलंबित किये गये हैं, जिन्हें तीन दिवस के भीतर थाने में जमा कराना होगा। अस्त्र शस्त्र लेकर चलना प्रतिबंधित रहेगा तथा राजनैतिक बैठके रेस्ट हाउस और शासकीय भवनों में नहीं होंगी। पूरे चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में कोई भी सभा जुलूस-प्रदर्शन बिना सक्षम प्राधिकारी के अनुमति से नहीं किया जा सकेगा। सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के अंतर्गत शासकीय भवनो से तथा निजी भूमि स्वामियो के बिना अनुमति के लगाये गये पोस्टर बैनर स्लोगन हटाये जा रहे हैं और सम्पत्ति विरूपण दस्ता नियुक्त कर सम्पत्ति विरूपण की रोकथाम के निर्देश दिये गये हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में कुल 257 मतदान केन्द्र होगें। जिनमें 1 लाख 98 हजार 960 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में पुरूष मतदाता 1 लाख 6 हजार 328 और महिला मतदाता 92 हजार 632 तथा अन्य मतदाता 0 है। एक अभ्यर्थी अधिकतम 4 नामांकन एक साथ या अलग-अलग तिथियों में जमा कर सकेंगे। निक्षेप राशि सामान्य के लिये 10 हजार और अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के उम्मीदवारो के लिये 5 हजार रूपये जमा करनी होगी। राजनैतिक दलो द्वारा प्राधिकृत उम्मीदवार के संबंध में फार्म-ए और बी 23 अक्टूबर की अपरान्ह 3 बजे तक रिटर्निंग आफीसर को प्रस्तुत कर दिया जाना चाहिये।

आदर्श आचरण संहिता की जानकारी देते हुये कलेक्टर ने बताया कि चुनाव प्रचार के लिये किसी भी धार्मिक या शासकीय स्थल का उपयोग नही किया जा सकेगा। कोई भी पदाधिकारी शासकीय वाहन का उपयोग नही करेगें तथा विधानसभा क्षेत्र में एयरक्राफ्ट या हेलीकाप्टर से स्टार प्रचारक के आने पर अनुमति ली जाकर निर्धारित शुल्क जमा कराना होगा। विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन व्यय की सीमा उम्मीदवार के लिये निर्धारित होगी और उन्हे व्यय लेखा संधारण के निर्देशो का पालन करना होगा।

शासकीय वाहन, हेलीकाप्टर के उपयोग की जानकारी रखी जायेगी
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार शुक्ला ने चित्रकूट विधानसभा उप निर्वाचन 2017 के मद्देनजर विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट में उतरने वाले प्राईवेट एवं शासकीय एयरक्राफ्ट की जानकारी रिटर्निंग आफीसर चित्रकूट सहित जिला निर्वाचन कार्यालय को तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और अनुविभागीय अधिकारी पुलिस मझगवां को दिये है। प्रेषित निर्देश में कहा गया है कि शासकीय हेलीपैड पर हेलीकाप्टर के लैण्ड करने पर नियमानुसार लैण्डिग चार्ज की राशि जमा कराई जाये। इसके अलावा अनुविभाग क्षेत्र में किसी भी राजनैतिक व्यक्ति द्वारा उपयोग किये जा रहे शासकीय वाहन या हेलीकाप्टर के प्रयोग की जानकारी भी निर्धारित प्रारूप में रखी जाये।

निर्वाचन डाक लेने अवकाश के दिनो में भी तैनात रहेगें कर्मचारी
जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार शुक्ला ने विधानसभा चित्रकूट उप चुनाव से संबंधित आवश्यक पत्राचार आदेश एवं निर्देशो से संबंधित डाक समयावधि में तामील कराये जाने की सुविधा के लिये सतना जिले के समस्त कार्यालय प्रमुखो को सार्वजनिक अवकाश एवं कार्यालयीन समय के पश्चात् 8-8 घण्टे की पाली में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियो की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये है। तैनात कर्मचारी चुनाव से संबंधित डाक प्राप्त होने पर कार्यालय प्रमुख को तत्काल सूचित करेगें।

अवकाश प्रतिबंधित

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चित्रकूट के उप चुनाव 2017 का कार्यक्रम जारी होते ही जिले के सभी विभागो के समस्त अधिकारी-कर्मचारी निर्वाचन आयोग/जिला निर्वाचन अधिकारी के नियंत्रण में आ जाने के फलस्वरूप कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार शुक्ला ने जिले के समस्त विभागो के कार्यालय प्रमुखो को आदेशित किया गया है कि वे जिला निर्वाचन कार्यालय की बिना सक्षम अनुमति प्राप्त किये ना तो अवकाश पर जायेगें और ना ही मुख्यालय छोड़ेगें। कार्यालय प्रमुखो को निर्देशित किया गया है कि वे किसी भी अधिकारी-कर्मचारी का किसी भी प्रकार का अवकाश अपने स्तर से स्वीकृत नही करेगें। अधिकारी के स्वयं का अवकाश या अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारी का आवेदन पत्र कार्यालय में प्राप्त होने पर उसे स्वीकृति हेतु जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजने के निर्देश दिये गये है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY