UP निकाय चुनाव: योगी आदित्‍यनाथ ने वोट डालने के बाद कहा, विपक्ष किसी भी कीमत पर नहीं जीत पाएगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश, यानी UP के शहरी निकाय चुनावों के पहले चरण के लिए बुधवार को सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं, जिसमें स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद सीएम ने कहा कि विपक्ष किसी भी कीमत पर नहीं जीत पाएगा. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रचंड बहुमत से आएगी. पहले चरण में राज्य के 24 जिलों में मतदान हो रहा है.

निकाय चुनावों में पार्षदों के अलावा मेयर के भी चुनाव हो रहे हैं. वोटिंग शाम 7 बजे संपन्न होगी. कानपुर के मनीराम बगिया के वॉर्ड नंबर 104 के तीन बूथों पर EVM में तकनीकी खराबी आने के चलते वोटिंग कुछ देर के लिए रोकी गई थी, लेकिन अब वोटिंग दोबारा शुरू करवा दी गई है.

आपको बता दें कि बाकी दो चरणों में 26 नवंबर और 29 नवंबर को मतदान होंगे. तीनों चरणों की मतगणना एक दिसंबर को होगी और परिणाम भी उसी दिन घोषित होंगे. पहले चरण में शामली, मेरठ, हापुड, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ, गाजीपुर और सोनभद्र जिले में वोटिंग हो रही है.

भारतीय जनता पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल की थी. भाजपा की जीत के बाद प्रदेश की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए निकाय चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं. सीएम ने खुद चुनाव प्रचार में जोर शोर से हिस्‍सा लिया.

भाजपा ही नहीं प्रदेश के अन्य दल मसलन सपा, बसपा और कांग्रेस भी निकाय चुनाव को काफी गंभीरता से ले रहे हैं. मुख्यमंत्री के अलावा दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा, सरकार के मंत्री, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय सहित पार्टी के सभी नेताओं ने व्यापक प्रचार किया. सपा और बसपा ने चुनाव प्रचार की कमान अपने दूसरे रैंक के नेताओं के हाथ में थमा रखी है, कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर तथा सांसद प्रमोद तिवारी को प्रचार किया.

पहले चरण में पांच न​गर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतें शामिल हैं. कुल मिलाकर 230 स्थानीय निकायों के लिए मतदान हो रहा है, जिनमें कुल 40.95 वार्ड शामिल हैं. इस चरण में कुल 1.09 करोड़ मतदाता हैं. कुल 11, 679 बूथ पर मतदान हो रहा है.

पहले चरण में पांच मेयर पदों के लिए 56 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि 71 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए 901 उम्मीदवार हैं. बात नगर पंचायतों की करें तो 1819 वार्डों के लिए 3856 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY