मालदीव में इमरजेंसी हटने के बाद भी अमेरिका चिंतित

वॉशिंगटन। अमेरिका ने कहा कि मालदीव में आपातकाल समाप्त होने के बाद भी वहां के धटनाक्रम को लेकर वह अभी भी चिंतित है। मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन ने 45 दिन से जारी आपातकाल हटा लिया था। पिछले महीने उन्हें कथित तौर पर अदपस्थ करने का प्रयास करने वाले वरिष्ठ राजनीतिक विरोधियों को अनिश्चितकाल के लिए जेल में बंद किये जाने के एक दिन बाद उन्होंने यह कदम उठाया।
विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि कि राष्ट्रपति यमीन द्वारा घोषित आपातकाल भले ही समाप्त हो गया है लेकिन हम अब भी मालदीव में गतिविधियों को लेकर चिंतित हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि कि हम कानून का शासन बनाए रखने, राजनीतिक कैदियों को रिहा करने, सभी मालदीव वासियों के अधिकारों और संवैधानिक रूप से मिली कानूनी सुरक्षा प्रदान करने और संसद एवं न्यायपालिका को पूर्ण और सही तरीके से कामकाज करने की अनुमति देने और मालदीव के अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दायित्वों और प्रतिबद्धताओं का पालन करने को लेकर राष्ट्रपति यमीन और मालदीव सरकार का लगातार आह्वान कर रहे हैं। राष्ट्रपति यमीन ने पांच फरवरी को लगाए गए आपातकाल को और आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के बाद लिया जिससे उनपर महाभियोग चलने का संकट पैदा हो सकता था।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY