वजन घटाने मॉर्निंग वॉक से कीजिए इस ड्रिंक का सेवन, मिलेगा दोगुना फायदा

मॉर्निंग वॉक सेहत के लिए अच्छा है। सुबह जल्दी उठना सेहत के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है और सुबह की सैर के फायदों का तो कहना ही क्या। आजकल अनियमित जीवनशैली के कारण कई तरह के रोगों खासकर मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में मॉर्निंग वॉक या जॉगिंग करने से न सिर्फ आपका मोटापा कम होता है बल्कि शरीर में दिन भर चुस्ती और फुर्ती भी बनी रहती है। मॉर्निंग वॉक को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप सेहतमंद रह सकते हैं। मॉर्निंग वॉक के साथ-साथ अगर आप एक विशेष ड्रिंक को भी शामिल कर लें, तो इसका फायदा आपको दोगुना मिलने लगेगा।

क्या है ये ड्रिंक
हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन नियंत्रित रहता है। नींबू में मौजूद औषधीय गुणों आपके बढ़ते वजन को रोकते हैं जिससे आप रहते हैं स्लिम ट्रिम। नींबू पानी (बिना शक्कर) का पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है। कम मात्रा में पानी पीने से शरीर में वसा ऊर्जा के रूप में जलने के बजाय एकत्रित होनी शुरू हो जाती है। इसका कारण है शरीर में मौजूद वसा का ऊर्जा में परिवर्तन आपके शरीर में मौजूद पानी की मात्रा पर निर्भर करता है। जितना अधिक पानी आप पीएंगे, उतनी ही अधिक वसा आप खर्च कर पाएंगे, और नींबू पानीतो सोने पर सुहागा वाली बात है। सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है।

क्या है सामग्री
नींबू – 1-2 मध्यम आकार के
चीनी या शहद – 1 से 2 चम्मच
पुदीना – 15-20 पत्तियां
अदरक – 1/2 इंच लम्बा छोटा सा टुकड़ा
काला नमक – 1/2 छोटा चम्मच

कैसे बनाएंगे ड्रिंक
सबसे पहले शहद को पानी डाल कर मिलाएं। और फिर नींबू को धोकर इसका रस पानी में नीचोड़ लीजिये।
अब पुदीना की पत्तियों को साफ पानी से कम से कम 2 बार धो लीजिये। और अदरक को छील कर धो लीजिये।
इसके बाद पुदीने और अदरक को मिलाकर बारीक पीस लीजिये।
पुदीना पीसते समय पानी का इस्तेमाल करें, आप चाहें तो शहद वाले पानी का ही इस्तेमाल कर लें।
अब इस ठंडे शहद और पानी के घोल में पुदीना और अदरक का पिसा हुआ पेस्ट मिला लें और काला नमक भी डाल लें। इस शरबत को छानें, आपका फ्लेवर्ड पुदीना नींबू पानी तैयार है।

पाचन क्रिया को दुरुस्‍त बनाए
अगर आप नींबू को उबालकर पीएंगे तो इससे आपका वजन भी कम होगा और आपको कमजोरी भी नहीं होगी। नींबू पेक्टिन फाइबर से समृद्ध होने के कारण भूख को कम करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

एनर्जी और इम्‍यूनिटी बूस्टर
नींबू, एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है। यह सिर्फ पल्प नहीं है बल्कि उबलने के बाद नींबू के छिलके की अरोमा उत्‍सर्जित होकर एनर्जी के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू में ‘विटामिन-सी’ की अधिक मात्रा पाया जाता है। इसे उबालकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY