व्हाट्सएप के बाद फेसबुक मैसेंजर में जल्द उपलब्ध होगा अनसेंड फीचर

नई दिल्ली । व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए कुछ समय पहले ही एक खास फीचर लेकर आया था। इस फीचर को यूजर्स द्वारा काफी पसंद भी किया गया। यह फीचर भेजे गए मैसेज को अनसेंड करने का था। व्हाट्सएप का यह फीचर अब फेसबुक भी लेकर आने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फेसबुक अनसेंड फीचर को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। यह फीचर फेसबुक मैसेंजर में लाया जाएगा।

फेसबुक मैसेंजर में जुड़ेगा यह फीचर: बता दें, व्हाट्सएप ने इस फीचर की शुरुआत नवम्बर 2017 में की थी। इस फीचर को डिलीट फॉर एवरीवन का नाम दिया गया है। इस फीचर से यूजर्स गलती से भेजे गए मैसेज को एक निश्चित समय के अंदर डिलीट कर पाते हैं। पहले इसकी समय सीमा 7 मिनट थी जिसे बाद में बढ़ा के 1 घंटा कर दी गई। अब ऐसा ही एक फीचर फेसबुक मैसेंजर में उपलब्ध करवाने की तैयारी चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले कुछ समय ने फेसबुक यह फीचर लेकर आ सकता है।

डिलीट किए गए जुकरबर्ग के मैसेजेज: फेसबुक डाटा चोरी के बाद ये खबर बी आई थी की फेसबुक ने पाने प्रमुख मार्क जुकरबर्ग के सभी पुराने मैसेज डिलीट कर दिए थे। कई मीडिया रिपोर्ट्स में इसका दावा किया गया है। ऐसा कहा जा रा है की मार्क जुकरबर्ग के सभी पुराने मैसेजेज को हटा दिया गया है। ये वो मैसेज हैं जो जुकरबर्ग ने लोगों को भेजे थे। हालांकि, लोगों के जुकरबर्ग को किये गए रिप्लाई अभी भी फेसबुक पर मौजूद है।

फेसबुक में होने वाले हैं बदलाव : इसी के साथ डाटा चोरी के मामले के उपरांत फेसबुक में अन्य कई बदलाव भी होने वाले हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले 15 दिनों में फेसबुक में कई बदलाव किए जाएंगे। इस बात का खुलासा फेसबुक के चीफ प्राइवेसी ऑफिसर एरिन एगन ने खुद किया है। उन्होंने बताया की आने वाले बदलावों के बाद सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर युजतस अपनी निजी जानकारी और भी सुरक्षित रख पाएंगे। इसके अलावा फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग्स और मेन्यू को भी आसान बनाया जाएगा।

फिलहाल फेसबुक पर अपना डाटा सुरक्षित रखने के लिए आप ये कदम उठा सकते हैं:

‘टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन’: अगर आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी प्रोफाइल की सेटिंग्स में जाकर में ‘टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन’ को इनेबल करें। इस सेटिंग को इनेबल करने पर अगर कोई आपका पासवर्ड पता भी कर ले, तो भी आपका प्रोफाइल एक्सेस नहीं कर पाएगा।

इन ऑप्शन को करें डिसेबल: आप अपने फेसबुक अकाउंट पर जाकर लोकेशन सेटिंग और फेस रिकॉग्निशन को ऑफ कर दें।

इसके बाद कोई नहीं देख पाएगा आपका पोस्ट: अगर आप नहीं चाहते कि आपके किसी भी पोस्ट या फोटो को कोई और देखे, तो Privacy ऑप्शन में जाकर ‘Only me’आप्शन को इनेबल करें। इसके बाद आपके एक्टिविटी को दूसरे लोग नहीं देख पाएंगे। आप किसी पोस्ट को भी’Only me’आप्शन के जरिए दूसरों से हाइड कर सकते हैं।

प्राइवेसी सेटिंग्स को करें कस्टमाइज: अगर आप नहीं चाहते कि आपके अकाउंट, ईमेल, नंबर या पोस्ट को कोई देखे, तो आप अपने अकाउंट में जाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट, फ्रेंड लिस्ट, ई-मेल, फोन नंबर की प्राइवेसी को अपनी सुविधा अनुसार सेट कर लें।

दूसरे सिस्टम पर न करें लॉग-इन: किसी दूसरे के सिस्टम से अपने फेसबुक को लॉग इन करने से बचें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY