बारिश से नदियां उफान पर, स्‍कूलों में अवकाश

देहरादून। उत्तराखंड प्रदेश में बारिश से लोगों की मुसीबत बढ़ गई है। भूस्खलन की वजह से चारधाम यात्रा मार्ग कई जगह बाधित है। हरिद्वार व ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान के करीब बह रही है।

देहरादून जिला प्रशासन ने भारी बारिश को देखते हुए सभी स्कूलों में एक दिन का अवकाश घोषित करने के आदेश दिए हैं। पर आदेश आने तक बच्चे स्कूल पहुंच चुके थे।आठ जिलों में चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून में रिस्पना, बिंदाल, सोंग, टोंस समेत कई नदियों का पानी उफान पर चल रहा है।

जनपद पौड़ी गढ़वाल के अंतर्गत बीन नदी भी अपने पूरे उफान पर आ गई है। नदी का जलस्तर बढ़ जाने के कारण ऋषिकेश चीला बाईपास हरिद्वार मार्ग बंद हो गया है, जिससे कुनाऊं गांव का संपर्क ऋषिकेश से टूट गया है।

रविवार रात से लगातार हो रही बारिश से सौंग नदी में फिर से उफान आ गया है। नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे गौहरीमाफी गांव के साथ ही अन्य तटवर्ती क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।

गौहरीमाफी में दहशतजदा ग्रामीण घरों से बाहर निकल आए हैं। तेज बारिश के बीच लोग परिवार समेत छतों पर खड़े होकर नदी का रौद्र रूप देख रहे हैं। गौरी माफी में जलभराव वाले क्षेत्रों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, स्वास्थ्य विभाग, जिला पूर्ति विभाग, राजस्व विभाग, जल संस्थान, पेयजल, पीडब्लूडी, पुलिस इत्यादि सभी विभाग अपने-अपने स्तर से रहत और बचाव कार्यों में लगे हुए हैं।
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार, आने वाले 24 घंटे में देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़ में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इन जिलों में चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही यात्रियों को अधिक सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY