लखनऊ मेट्रो के भूमिगत स्टेशनों पर नए साल में चलेगी मेट्रो ट्रेन

लखनऊ । लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने नए साल में भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर ट्रेन चलाने की तैयारियां शुरू कर दी है। इसलिए भूमिगत मेट्रो स्टेशनों पर मशीनें और उपकरण लगाना शुरू कर दिया है।

एलएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि भूमिगत स्टेशनों पर नए साल से मेट्रो ट्रेन दौड़ाने के लिए मशीनें व उपकरण लगाना शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हुसैनगंज भूमिगत मेट्रो स्टेशन पर 18 सोलर लाइटें लगाई जा रही हैं। इन लाइटों से स्टेशन का पूरा कानकोर्स एरिया रोशन होगा। इसी के साथ भूमिगत स्टेशनों की रंगाई-पुताई का भी काम शुरू कर दिया गया है। हजरतगंज भूमिगत मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश द्वार का निर्माण हो चुका है। कानकोर्स में काम चल रहा है। फर्श में टाइल्स लगाने का काम आधे से ज्यादा हो चुका है। प्लेटफार्म के पब्लिक एरिया में भी टाइल्स लगाई जा रही है।

पब्लिक डेवलपमेंट एरिया, डीबी, इलेक्ट्रिकल, यूपीएस, एसटी सिग्नलिंग, सीआरए, पब्लिक और दिव्यांगों के बाथरूम बनाने का काम भी चल रहा है। टेलीकॉम, एएसएस, टनल वेंटिलेशन फैन तथा सुरक्षा कक्ष तैयार हो चुके हैं। यहां पर प्लेटफार्म और कानकोर्से सहित कुल 42 कमरों में मशीनें लगायी गई हैं। सचिवालय स्टेशन के कानकोर्स के फ्लोर पर भी टाइल्स लगाई जा रही है। प्लेटफार्म पर टाइल्स लग चुकी है।

इस स्टेशन पर एस्क्लेटर्स लगाए जा चुके हैं। कस्टमर केयर, टॉयलेट का भी निर्माण हो चुका है। यहां पर 90 कक्षों में से 35 में वायरिंग सहित मशीनों को लगाने का काम चल रहा है। हुसैनगंज मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश व निकास द्वार तैयार हो चुका है। कानकोर्स, प्लेटफार्म पर टाइल्स लग चुकी है। यहां कई और भी कक्ष बनाए गए हैं। इसमें से पंप, चीलर प्लांट, वाटर टैंक, टिकट, सीपेज, पब्लिक टॉयलेट, स्टेशन प्रवेश ओपेन एरिया, सीडीएमए व मशीन रूम बनकर तैयार हो गए हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY