आदर्श आचरण संहिता का पालन करें : व्ही.एल.कान्ता

भोपाल : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्ही.एल.कान्ता राव ने आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिये 13 विभागों के नोडल अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिये कि आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करवाया जाये। चुनाव के दौरान सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन पूरी गंभीरता एवं जिम्मेदारी से किया जाये।

श्री राव ने सामान्य प्रशासन विभाग को मतदान के दिन अवकाश की घोषणा, अन्य राज्यों में प्रेक्षक नियुक्त करने के लिये अधिकारियों की व्यवस्था, गृह विभाग द्वारा निर्वाचन के लिए पुलिस डिप्लॉयमेन्ट प्लान तैयार करना, केन्द्रीय बलों की मांग, सीमावर्ती राज्य के अधिकारियों से समन्वय के लिये बैठक कर नाकेबंदी सुनिश्चित करना, कानून व्यवस्था की दैनिक रिपोर्ट एवं आयोग द्वारा चाही गई जानकारी समय पर भेजने के संबंध में निर्देश दिये।

वाणिज्यिक कर विभाग को मतदान एवं मतगणना दिवस पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध संबंधी आदेश जारी करने, उच्च एवं स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निर्वाचन के लिये प्राध्यापकों/शिक्षकों की सेवाएँ आवश्यकतानुसार जिला निर्वाचन अधिकारियों को उपलब्ध कराना, स्कूल एवं कॉलेजों में स्थापित मतदान केंद्रों में अनिवार्य न्यूनतम सुविधाएँ, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्वाचन की समाप्ति तक पेट्रोल एवं डीजल की आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश श्री राव ने दिये।

श्रम विभाग को मतदान के दिन समस्त संस्थानों में अवकाश की घोषणा तथा सीमावर्ती राज्यों के श्रम आयुक्तों के साथ बैठक करने, लोक निर्माण विभाग को मतदान केंद्रों को जोड़ने वाली सड़कों की मरम्मत तथा स्ट्राँग रूम एवं ट्रेजरी को सुदृढ़ करने, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने, उर्जा विभाग को मतदान के दिन निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, राजस्व विभाग को निर्वाचन संबंधी फार्म,लिफाफे, पुस्तकों के मुद्रण,पोस्टल बैलेट संबंधी कार्य, विधि एवं विधायी कार्य विभाग द्वारा जोनल अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को विशेष कार्यपालिक दण्डाधिकारी की शक्तियां प्रदत्त करने संबंधी दायित्व सौंपे गये।
बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारीद्वय श्री राकेश कुशरे तथा श्री राजेश श्रीवास्तव उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY