जम्मू नगर निगम में पहले चरण का मतदान शुरू, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

जम्मू । जम्मू नगर निगम के 75 वार्डों एवं सात जिला कमेटियों सहित कश्मीर संभाग और लेह में निकाय चुनावों के पहले चरण का मतदान शुरू हुआ। प्रशासन की ओर से चुनाव को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।
कश्मीर संभाग में भी निकाय चुनावों के लिए हो रहे मतदान की गति धीरे-धीरे बढ़ रही है। नेकां-पीडीपी, अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार के आह्वान एवं आतंकियों द्वारा दी गई धमकियों के बावजूद लोग अपने घरों से बाहर निकल कर मतदान करने पहुंचे रहे हैं।
नेंका-पीडीपी एवं अलगाववादियों की ओर से इन चुनावों बहिष्कार के बावजूद राज्य के तीनों संभागों में मतदान करने के लिए लोग बाहर आ रहे हैं। जहां कश्मीर संभाग में इसकी रफ्तार फीकी दिख रही है वहीं जम्मू संभाग में लोगों में इन चुनावों को लेकर भारी उत्साह है। मतदाचा लंबी-लंबी कतारों में मतदान कर रहे हैं। जम्मू संभाग के पुंछ एवं राजौरी जिले में भी लोग भारी संख्या में मतदान करने पहुंच रहे हैं। नेकां एवं पीडीपी के कार्यकर्ता भी आजाद उम्मीदारों को सहयोग कर रहे हैं।
सर्दी होने के कारण लेह एवं कारगिल में लोग सुबह 09 बजे से ही मतदान केन्द्रों पर आना शुरू कर दिया है। कश्मीर संभाग के बांडीपोरा में मतदान बूथ पर कुछ देर के लिए हंगामा हुआ। निर्दलीय उम्मीदवार ने आरोप लगाया है कि अभी केवल एक ही मतदाता ने मतदान किया है और चार वोट पड़ गए हैं। यहां से कांग्रेस प्रत्याशी मैदान में हैं।
उल्लेखनीय है कि जम्मू नगर निगम के पार्षद के लिए 448 उम्मीदवारों में मुकाबला है, जबकि सात कमेटियों के लिए 296 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें निर्दलीय उम्मीदवारों की राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय दलों के उम्मीदवारों से संख्या अधिक है। नेकां एवं पीडीपी द्वारा इन चुनावों का बहिष्कार करने के बावजूद भाजपा एवं कांग्रेस सहित कई राजनीति दल चुनाव लड़ रहे हैं। लगभग 20 क्षेत्रीय राजनीतिक दल इन चुनावों में अपने उम्मीदवार उतार चुके हैं।
पहले चरण के तहत जम्मू नगर निगम के 75 वार्डों के अलावा बिश्नाह, अरनिया, आरएसपुरा, घो मंहासा, अखनूर, ज्यौड़ियां, खौड़, राजौरी, थन्नामण्डी, नौशहरा, सुन्दरबनी, कालाकोट, पुंछ एवं सुरनकोट में मतदान हो रहा है। कश्मीर संभाग के कुपवाड़ा, बांडीपोर, बारामुला, बडगाम, चडूरा, खान साहिब, कुलगाम, देवसर, अच्छाबल, कुकरनाग, काजीगुंड एवं श्रीनगर नगर निगम के तीन वार्डों के लिए मतदान हो रहा है। राज्य के तीसरे संभाग लद्दाख के लेह एवं कारिगल में मतदान शुरू हो गया है।
प्रदेश में निकाय चुनावों के पहले चरण में 422 वार्डों में मतदान शुरू हो गया है। इन वार्डों में कुल-1441 उम्मीवार मैदान में उतरे हैं। इनमें से 78 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुनेे जा चुके हैं।
पहले चरण के निकाय चुनावों को देखते हुए सरकार ने चुनावी क्षेत्रों में सरकारी अवकाश की भी घोषणा की है। दक्षिण कश्मीर में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। आतंकियों की धमकियों को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY