विधानसभा चुनाव : कलेक्टर-एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

जबलपुर | विधानसभा चुनाव की चल रही तैयारियों के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज तथा पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह ने आज पनागर और सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा मतदान को लेकर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

दोनों अधिकारियों ने सबसे पहले गांधीग्राम के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में बनाए गए मतदान केन्द्रों का अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने यहां मतदान के मद्देनजर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। अधिकारीद्वय ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए बनाए गए रेम्प का अवलोकन किया और व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को मतदान में उनकी सहायता के लिए दिव्यांग मित्र नियुक्त करने के निर्देश दिए। श्रीमती भारद्वाज ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए ऐसे युवाओं को ही दिव्यांग मित्र बनाया जाए जो किसी भी राजनैतिक दल और राजनैतिक गतिविधियों से जुड़े न हों।

मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने शासकीय माध्यमिक शाला गोसलपुर, शासकीय प्राथमिक शाला मिढ़ासन और सिहोरा की शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला हिन्दी में केवल महिला मतदाताओं के लिए बनाए गए पिंकबूथों का अवलोकन भी किया। इस दौरान पिंक बूथों में तैनात किए जाने वाली महिला मतदानकर्मियों के ठहरने, भोजन एवं सुरक्षा के समुचित इंतजाम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक अपने निरीक्षण में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं निर्भीक मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं का भी ब्यौरा लिया। उन्होंने अधिकारियों को अवैध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही आपराधिक तत्वों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्यवाही का प्रस्ताव भेजने की हिदायत दी।
अधिकारीद्वय ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान नागरिकों से भी चर्चा की और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने गांधीग्राम और गोसलपुर शाला में बने मतदान केन्द्रों को क्रिटिकल मतदान केन्द्र रूप में चिन्हित किए जाने की वजह भी अधिकारियों से जानीं और इस बारे में स्थानीय नागरिकों से भी फीडबेक लिया।
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता एवं सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का कड़ाई से पालन कराने की हिदायत दी गई। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने दुर्गोत्सव एवं विजयदशमी पर आयोजित किए जाने वाले धार्मिक कार्यक्रमों एवं शोभायात्रा पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए ताकि इनका किसी भी प्रकार से राजनैतिक प्रयोजन अथवा वोट मांगने के लिए इस्तेमाल न किया जा सके।
श्रीमती भारद्वाज ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान मौजूद बूथ लेबल अधिकारियों से मतदान केन्द्रों में मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने व्हीव्हीपेट मशीन से जुड़े सवालों का संतोषजनक जवाब न दे पाने पर बूथ लेबल अधिकारियों के लिए अलग से व्हीव्हीपेट मशीन का प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
सिहोरा के सिविल अस्पताल का निरीक्षण : अस्पताल प्रभारी डॉ चौबे निलम्बित
कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने पुलिस अधीक्षक अमित सिंह के साथ आज सिहोरा के सिविल अस्पताल का निरीक्षण भी किया। इस दौरान अस्पताल में पदस्थ चिकित्सकों के ड्यूटी से गायब रहने और मरीजों के इलाज में लापरवाही बरते जाने की नागरिकों से मिली शिकायतों पर श्रीमती भारद्वाज ने सिविल अस्पताल के प्रभारी डॉ प्रवीण चौबे को तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अस्पताल के विभिन्न वार्डों का मुआयना किया तथा डॉक्टरों की उपस्थिति पर नजर रखने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी सिहोरा को दिए। निरीक्षण के दौरान श्रीमती भारद्वाज ने अस्पताल की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त करने तथा ड्यूटी पर नियमित रूप से उपस्थित रहने की हिदायत भी दी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY