एमपी में 62 हजार 172 सर्विस वोटर, 17 विदेशों में कार्यरत

भोपाल। मध्यप्रदेश में इस साल होने वाले चुनावों के लिए कुल सर्विस वोटरों की संख्या 62 हजार 172 है, जो विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें पुरुषों की संख्या 61 हजार 84, जबकि महिलाओं की संख्या एक हजार 88 है। ये सभी देश के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत हैं। इसके अलावा 17 निर्वाचक विदेशों में भी कार्यरत हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इन सभी सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रानिकली पोस्टल बैलेट जारी कर दिए गए हैं। यह जानकारी शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने मीडिया को दी।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सेवा मतदाताओं का शत-प्रतिशत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया गया है। प्रदेश में 62 हजार 172 सेवा निर्वाचक दर्ज है। 17 निर्वाचक विदेश में है। सभी 62 हजार 172 सेवा निर्वाचकों को इलेक्ट्रॉनिकली ट्रान्समिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम के माध्यम से 230 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी कर दिए गए हैं। विदेशों में कार्यरत 17 सेवा निर्वाचकों को भी इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी हुये हैं।
सेवा निर्वाचकों द्वारा पोस्टल बैलेट रिकार्ड ऑफिस/यूनिटऑफिस/ कमान्डेन्ट के माध्यम से उपलब्ध होंगे। उनको जारी किये गये गोपनीय पासवर्ड/पिन के माध्यम से ई-बैलेट को डाउनलोड कर, अपना मत अंकित कर स्पीड पोस्ट के माध्यम से संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को भेजेंगे। स्पीड पोस्ट की सुविधा सेवा निर्वाचकों के लिये निशुल्क है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY