ऑल वूमन बूथ एवं आदर्श मतदान केन्द्र बने आकर्षण का केन्द्र

भोपाल : निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस बार विधानसभा निर्वाचन-2018 में नवाचार के अंतर्गत आगर-मालवा जिले में 20 ऑल वूमन बूथ एवं 10 आदर्श मतदान केन्द्र बनाये गये। ऑल वूमन पोलिंग बूथ पर पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी के रूप में महिला कर्मचारियों की नियुक्ति की गई। इन केन्द्रों पर सभी महिला कर्मियों को आत्म-विश्वास एवं निर्भिकता के साथ निर्वाचन के जटिल कार्यां को करते देख मतदाता हैरत में थे। निर्वाचन आयोग के नवाचार से आम मतदाताओं में मतदान करने की ललक बढ़ी। महिला मतदाताओं में इस बात की खासी चर्चा थी कि मतदान से संबंधित सभी कार्य महिलाएँ कर रही थीं।

आगर निवासी मतदाता मंजूलता यह व्यवस्था देखकर बोलीं ‘जब हमारे जैसी महिलाएँ मतदान जैसे जोखिम भरे काम को आसानी से निपटा रही हैं, तो हमें मतदान करने आने में कैसा संकोच।” श्रीमती कृष्णा ने कहा कि इस व्यवस्था से काफी उत्साहित हूँ। मतदान समाप्ति के बाद ऑल वूमन मतदान केन्द्र शासकीय कन्या उमावि की पीठासीन अधिकारी श्रीमती सरोज मंगल ने कहा कि सभी महिला कर्मियों के साथ निर्वाचन का कार्य चुनौतीपूर्ण जरूर था, किन्तु निर्वाचन अभिकर्ताओं के किसी भी दबाव के आगे न झुकते हुए निर्भिकता से नियमानुसार उन्होंने कार्य सम्पादित किया। श्रीमती मंगल के साथ सुश्री निर्मला स्वर्णकार, सुश्री संगीता अग्रवाल, सुश्री निर्मला सोलंकी ने अपने निर्वाचन दायित्वों का कुषलता से निर्वहन किया गया।

आगर-मालवा जिले में 10 आदर्श मतदान केन्द्र, मतदान उत्सव की थीम पर बनाये गये। इन केन्द्रों की आकर्षक सजावट, लाल कालीन, वंदनवार, गुब्बारे आदि किसी तरह के वैवाहिक समारोह जैसा आकर्षण पैदा कर रहे थे। इन केन्द्रों का आकर्षण ऐसे लोगों को भी अपनी भी ओर खींच रहा था, जिनके नाम इन मतदान केन्द्र पर नहीं थे। आदर्श मतदान केन्द्रों पर भी बड़ी संख्या में मतदाताओं ने प्रसन्नता पूर्वक मतदान किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY