कांग्रेस का वचन पत्र जारी, हर वर्ग को साधने की कोशिश

कांग्रेस का वचन पत्र जारी, हर वर्ग को साधने की कोशिश

भोपाल । विधानसभा चुनाव के लिए मप्र कांग्रेस ने शनिवार को अपना वचन पत्र (घोषण पत्र) जारी कर दिया है। इस दौरान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरूण यादव, सुरेश पचौरी, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह मंच पर मौजूद थे। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में किसान, युवा, महिला, मजदूर और सामान्य वर्ग समेत व्यापारी और उद्योगों का विशेष ध्यान रखते हुए कई बड़े ऐलान किये हैं। कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में विशेष रूप से घर की रसोई सस्ती करने, किसानों का कर्जा माफ करने का वादा किया है। कांग्रेस ने वचन पत्र (घोषणा पत्र) में बेरोजगारों को ट्रेनिंग के साथ चार हजार रुपए तक का भत्ता देने का वादा किया है।

कमलनाथ ने घोषणा पत्र जारी करते हुए पत्रकारों से कहा कि आज मप्र के लिए ऐतिहासिक दिन है। बीजेपी द्वारा दिया गया घोषणा पत्र जुमला पत्र था, लेकिन हम घोषणा पत्र नही वचन पत्र पेश कर रहे हैं। जो इतिहास में कभी नही हुआ, वो यहां हो रहा है। हम मप्र में विकास का एक नया नक्शा बनाएंगे। कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश से भ्रष्टाचार, माफिया राज खत्म करेंगे। इसके लिए जन आयोग का गठन करेंगे, इसमें पत्रकार, वकील और सम्मानित नागरिकों को सदस्य बनाया जाएगा।
इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वचन पत्र जारी करते हुए कहा कि आज का दिन मप्र के लिए महत्वपूर्ण है। कांग्रेस की विचारधारा मप्र की साढ़े सात करोड़ जनता की प्रगति के साथ जुड़ी है। हमारी सोच नए सवेरे की है। 15 वर्षो से अंधकार से जूझ रहा हर नागरिक सब को नया सवेरा प्रदान करने की कोशिश सेवा भाव के साथ वचन पत्र रख रहे है। यह पहली हो रहा है जब कि राजनीतिक दल ने घोषणा पत्र की बजाय वचन पत्र रखा है।

घोषणा पत्र की प्रमुख बातें
-जन आयोग का गठन करेंगे

-पत्रकारों, वकीलों और वरिष्ठ लोगो को आयोग का सदस्य बनाएंगे।
-किसानों के बिजली का बिल आधा करेंगे।

-सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 350 से बढक़र 1000 करेंगे
-नया सवेरा कार्यक्रम लागू करेंगे, महिलाओ के स्वसहायता समूह को जोड़ेंगे

-बेटियो के विवाह के लिए 51 हजार की राशि दी जाएगी
-मध्यप्रदेश में विधानसभा परिषद का किया जयेगा गठन

-वकीलों और पत्रकारों के लिए सुरक्षा नियम कानून लागू करेंगे
-बेघर लोगों को ढाई लाख रुपया अनुदान और 450 वर्ग फ़ीट का प्लाट दिया जाएगा

-प्रदेश रत्न और प्रदेश भूषण पुरस्कार दिया जाएगा
-मंडी टैक्स में 1 फीसदी की कमी

-औद्योगीकरण को बढ़ावा दिया जयेगा
-महिलाओ को पुलिस बल में भागीदारी को बढ़ावा

-सभी बैंको का किसान कर्ज माफ होगा
-दैनिक वेतन भोगी, संविदाकर्मी नियमित होंगे

-60 साल उम्र से अधिक के पत्रकारों को 10 हजार रुपए मासिक दिया जाएगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY