देशभर में एम्स सरीखे खोले जा रहे हैं सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल :अश्विनी

कानपुर । देशभर में एम्स नहीं खोले जा सकते हैं, इनकी जगह एम्स सरीखी स्वास्थ्य चिकित्सा से लैस सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल खोले जा रहे हैं। इसके लिए पहले चरण में 150 करोड़ रुपये की राशि दी जा चुकी है। जबकि दूसरे चरण में 200 करोड़ की राशि प्रस्तावित है। केंद्र व राज्य सरकारों के सहयोग से इन सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का निर्माण हो रहा।
यह बात शनिवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद में आरोग्य भारती के कार्यक्रम में शिरकत करने आये केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कही। उन्होंने कहा, प्रदेश में तीन एम्स पहले से ही हैं। इसके साथ ही एम्स जैसी सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल की सुविधाएं देश भर के 75 अस्पतालों में पहले से ही उनके पास हैं।
उत्तर प्रदेश को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ के मामले में पिछली सरकारों की अपेक्षा मौजूदा सरकार में काफी प्रगति हो रही है। स्वास्थ को लेकर कई अनुसंधान भी किये जा रहे हैं। जिनके बेहतर परिणाम और कई नई चीजें खुलकर सामने आने वाली हैं। उन्होंने केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के काफी बेहतर तरीके से चलने की बात कही। कहा, इस योजना से लगभग दो लाख से ज्यादा लोगों ने लाभ भी लिया जाने लगा है।
केन्द्रीय मंत्री ने राम मंदिर के सवाल पर कहा, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण तो होकर ही रहेगा। बताया कि अगर मंदिर अयोध्या में नहीं बनेगा तो क्या पाकिस्तान-अफगानिस्तान में बनेगा? कहा, न्यायालय को इसमें देरी नहीं करना चाहिए। इससे जनआक्रोश भी बढ़ रहा है और इसके दुष्परिणाम भी सामने आ सकते हैं। बताया कि, करोड़ों हिन्दुओं की जन भावना इससे जुड़ी हुई है। न्यायालय को जल्द से जल्द करोड़ों लोगों की भावनाओं को देखते हुए निर्णय लेना चाहिए, ताकि राम मन्दिर निर्माण का रास्ता साफ हो।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY