भारतीय टीम के साथ न्यूज़ीलैण्ड की धूप का आनंद उठाएं

नई दिल्‍ली, (एजेंसी)। भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम सीमित ओवर सीरीज के लिए न्यूज़ीलैण्ड का दौरा कर रही है जो 23 जनवरी, 2019 से आरम्भ हो चुकी है. भारतीय टीम वहाँ काली पोशाक वाली न्यूज़ीलैण्ड की टीम के विरुद्ध पांच एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआइ) सीरीज और उसके बाद तीन ट्वेंटी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलेगी.
ये मैच देश के पांच क्षेत्रों – हॉक्स बे, बे ऑफ़ प्लेंटी, वाईकेटो, वेलिंगटन और ऑकलैंड में खेले जायेंगे
सीरीज के चार मैच समाप्त हो चुके हैं और ऐसे में भारतीय क्रिकेटर दौरे के बीच इस बात के लिए बेचैन होंगे कि वे मैचों के बीच आराम करें या न्यूज़ीलैण्ड के रोमांच का आनंद उठाएं.
एक क्रिकेट राष्ट्र
क्रिकेट न्यूज़ीलैण्ड का ग्रीष्मकालीन राष्ट्रीय खेल है और वहाँ इसके 1,00,000 से अधिक पंजीकृत खिलाड़ी हैं.
किसी भी आउटडोर जमघट के लिए क्रिकेट मनपसंद खेल है और लोग बैकयार्ड में या समुद्र तट पर इसका आनंद उठाते हैं. इस तरह के अनौपचारिक खेलों के लिए न्यूज़ीलैण्ड वासी अपने खुद के नियम अपनाते हैं जिसे टेनिस बॉल के साथ काफी तेजी से इसे खेला जाता है.
क्रिकेट प्रेमी देश के नाते, भारतीय टीम के भ्रमण के दौरान न्यूज़ीलैण्ड वासी भारी संख्या में बाहर निकलते हैं और न्यूज़ीलैण्ड ब्लैककैप्स का उत्साह बढ़ाते हैं.

प्रशंसकों के लिए मार्गदर्शिका – न्यूज़ीलैण्ड-इंडिया क्रिकेट टूर के दौरान दर्शनीय चीजें
नेपियर हॉक्स बे
23 जनवरी को दौरे का पहला मैच न्‍यूज़ीलैण्ड की आर्ट डेको राजधानी, नेपियर में आयोजित किया गया था.
हॉक्स बे में प्रमुख आकर्षण
· आर्ट डेको वास्तुशिल्प का इतिहास – दोबारा बनाए गए शहर नेपियर अवश्य जाएँ और वहाँ वार्षिक आर्ट डेको फेस्टिवल में जैज, बोटर्स और बीड्स के शानदार युग का जीवंत अनुभव करें.
· दस्तकार मेला का आनंद – स्थानीय किसानों के बाज़ार में जाएँ और ताजे फल, सब्जियों, हाथ से बने ब्रेड, पनीर और गोश्त के स्टाल्स के बीच चहलकदमी का आनंद उठाएं.
· साइकिल मार्ग का आनंद – आप सागर के किनारे-किनारे बाइक-साइकिल से हॉक्‍स बे की ख़ूबसूरती का लुत्‍फ उठा सकते हैं, अंगूर के बगीचों में जाएँ या देहातों को देखें और इस तरह कुल मिलाकर 200 किलोमीटर से ज्यादा लम्बे रास्तों का आनंद उठाएं.
· ते माता पीक तक पैदल या बाइक यात्रा – पैदल या बाइक से चोटी तक जाएँ और समुद्र से करीब 400 मीटर की ऊंचाई पर शानदार हेरेतौंगा मैदानों के ऊपर हैंग ग्लाइडर्स को आकाश में उड़ते देखें.
विस्तृत जानकारी हेतु : https://media.newzealand.com/en/story-ideas/hawkes-bay-an-introduction/

माउंट मूंगानुई, बे ऑफ़ प्लेंटी
माउंट मूंगानुई में दो मैच खेले गए, एक 26 जनवरी को और दूसरा 28 जनवरी को.
बे ऑफ़ प्लेंटी में प्रमुख आकर्षण
· न्यूज़ीलैण्ड की एकमात्र सक्रिय समुद्री ज्वालामुखी – वाइट आइलैंड देखें, जो न्यूज़ीलैण्ड में सुनहरे समुद्री किनारे एकमात्र सक्रिय समुद्री ज्वालामुखी है.
· डॉलफिनों के साथ उनके कुदरती वास में तैराकी – अपने सामान जमा करा दें और टौरंगा के ठीक सामने कुले पाने में बार-बार आने वाली डॉलफिनों के साथ तैराकी करें.
· बे ऑफ़ प्लेंटी के मशहूर माआंओ की चोटी तक पैदल यात्रा – माओरी संस्कृति और इतिहास से समृद्ध इस स्थान की चोटी से चतुर्दिक विहंगम दृश्य का आनंद उठाना नहीं भूलें.
· मोटोहोरा, व्हेल आइलैंड के बारे में जानें – व्‍हेल आइलैंड टूर्स के अनुभवी गाइड के साथ मोटोहोरा का इतिहास जानें और खूबसूरत हॉट वाटर बीच पर यात्रा समाप्त करें.
· ओइवा बंदरगाह के समुद्री तट पर चप्पू चलायें – एक कश्ती किराए पर ज़रूर लें या स्थानीय केजी कयाक्‍स के साथ गाइडेड टूर करते हुए सुरम्य इनलेट तक जाएँ जो पैडल बोट के सहारे अपनी ओर आकर्षित करती है.

हैमिलटन, वाईकेटो
हैमिलटन में चौथा ओडीआइ 31 जनवरी को होस्ट किया गया और यहीं भारतीय दौरे का तीसरा और अंतिम ट्वेंटी20 मैच 10 फरवरी को खेला जाएगा.
हैमिलटन, वाईकेटो के प्रमुख आकर्षण
· एक हॉब्बिट के समान भोजन – संध्याकालीन डिनर टूर के साथ माटामाटा में हॉब्बिटन मूवी सेट पर मिडिल-अर्थ मैजिक की शानदार शाम का आनंद उठाएं.
· वेइटोमो ग्लोवर्म गुफाएँ – वेईटोमो केव्‍स के एकदम भीतर मध्य में गाइडेड टूर पर जाएँ और आश्चर्यजनक लाइमस्टोन की बनावट और विशाल कन्दाराओं को देखने के बाद हज़ारों टिमटिमाते जुगनुओं के बीच नाव की सवारी से बाहर निकलें.
· वाईकेटोम्यूजियम और हैमिलटन गार्डन्स – सबसे अधिक पर्यटकों के आने की जगह, हैमिलटन गार्डन्‍स में जाएँ जहां भिन्न-भिन्न सभ्यताओं से संग्रहित थीम्ड गार्डन्स के माध्यम से उद्यानों की कहानी बयान की गयी हैं.
· सैंक्चुअरी माउंटेन मोंगेटोटारी – प्राचीन वन्य ज्वालामुखी, माउंट मोंगेटोटारी के सौन्दर्य के बीच टाक्याहे, टूटारो, जायंट वेटा और काका के करीब ज़रूर जाना चाहिए.
· रैग्लन में सर्फिंग – रैग्‍लन पहुंचें. यह काले बालू वाला लंबा और विस्तृत खूबसूरत समुद्री तट है जहां विश्व के सबसे लम्बे और सर्वाधिक दृढ़ लेफ्ट-हैण्डर लोगों में से एक का निवास है.

वेलिंग्टन
वेलिंग्टन में 3 फरवरी को भारतीय टीम के दौरे का अंतिम ओडीआई और 6 फरवरी को पहला ट्वेंटी20 मैच खेला जाएगा. वेलिंग्टन न्यूज़ीलैण्ड की राजधानी है और कला, कॉफ़ी, क्राफ्ट क्राफ्ट बियर, फिल्म और राजनीति का राष्ट्रीय केंद्र माना जाता है.
वेलिंग्टन के प्रमुख आकर्षण
· न्यूज़ीलैण्ड का संग्रहालय, टी पपा टोंगरेवा – यहाँ इस नवोन्मेषी संग्रहालय में इस देश के अद्वितीय प्राकृतिक वातावरण, माओरी संस्कृति, कला, धरोहरों के विपुल भण्डार के माध्यम से इसके अद्भुत इतिहास की जानकारी मिलती है.
· न्यूज़ीलैण्ड के वन्यजीवन – कुदरती अभयारण्य, जीलैंडिया में दुर्लभ नन्हे सफ़ेद किवी के दर्शन के साथ हर ओर फैली प्राकृतिक छटाओं का आनंद उठाएं.
· फिल्म निर्माण का जादू – वेटा वर्कशॉप पहुँच कर फिल्म निर्माण की अविश्वसनीय कलाकारी और शानदार किवी नवाचारों को ज़रूर देखें. यह मिडिल-अर्थ प्रशंसकों के लिए एक अवश्य दर्शनीय स्थल है.
· विश्व के स्वादिष्टतम लेनवे – शहर के मध्य में स्थित हानस लेनवे जाएँ, यह स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेने और स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए बेहद बढ़िया जगह है.
· कॉफ़ी का आनंद – वेलिंग्टन के ख़ास अंदाज के स्वाद और सुरूर के लिए मशहूर न्यूज़ीलैण्ड की कॉफ़ी राजधानी में भांति-भांति के कॉफ़ी का आनंद उठाएं.
ऑकलैंड
ऑकलैंड में 8 फरवरी को दूसरा ट्वेंटी20 मैच खेला जाएगा. इस जोशीले बहुसांस्कृतिक शहर में पकवानों, संगीत, कला और संस्कृति के साथ-साथ रंगों एवं विविधता की भरमार है.
ऑकलैंड के प्रमुख आकर्षण
· शहर में ऐडवेंचर – ऑकलैंड का स्‍काई टॉवर स्काई टावर देखें. यह धरती से 192 मीटर ऊंचा है और यहाँ बंजी जम्पिंग, कैनोईंग, स्काईडाइविंग और नौकायन का आनंद उठाने की भी व्यवस्था है.
· खाना और पीना – ऑकलैंड के खान-पान के लिए मशहूर क्षेत्र में विशिष्ट अंगूर के उद्यानों और शराब बनाने के संस्थानों के साथ विश्वस्तरीय खाद्यान्न उत्पादकों की भरमार है.
· कला एवं संस्कृति से परिचय – यहाँ विश्वप्रसिद्ध अनेक कला दीर्घाओं में से किसी में भी जाएँ और न्यूज़ीलैण्ड के वास्तुशिल्पों तथा आश्चर्यजनक भूदृश्यों के समकालीन संग्रहों का दर्शन करें.
· ऑकलैंड सेंट्रल – यहाँ शहर के अलग-अलग शॉपिंग स्थलों में स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय डिज़ाइनर वस्तु से लेकर रेट्रो ओर प्राचीन और श्रेष्ठ फैशन का अनुभव करें.
· हौराकी गल्फ – शराब के आइलैंड का भ्रमण करें जो वन्यजीव अभयारण्यों और खूबसूरत मार्गों से घिरा है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY