भ्रष्टाचार के मामले में सुनेरा सरपंच को हटाया

शाजापुर। सरकार को लाखों रुपए की क्षति पहुंचाने के मामले में सुनेरा पंचायत से सरपंच को हटाए जाने के बाद नये सरपंच के रूप में नगीना बी की दोबारा से ताजपोशी हो गई है और इस पर बुधवार को शाजापुर जनपद में हुए मतदान के बाद उनका पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया।
उल्लेखनीय है कि सुनेरा पंचायत में सरपंच रहते हुए श्रीमती मंजूबाई सुखराम धाकड़ ने सारे नियम कायदों को ताख में रखकर अपने चहेतों को अवैधानिक ढंग से लाभ पहुंचाकर सरकार को लाखों रुपए का नुकसान पहुंचाया।
सरपंच मंजूबाई ने अपने पति सुखराम धाकड़ के साथ ग्राम पंचायत में 7 दुकानों के निर्माण के नाम पर धांधली करने के साथ ही मुख्यमंत्री विवाह योजना का अपने समाज के लोगों को अनैतिक ढंग से लाभ दिलाने का काम भी किया। वहीं गांव से बाहर रहने वाले व्यक्ति को नियम विरूद्ध ढंग से मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाकर सरकार को लाखों रुपए की क्षति पहुंचाई।
मामले में शिकायत के बाद तत्कालीन जिला पंचायत सीईओ रावत ने सरपंच मंजूबाई को पद से पृथक कर राशि वसूली जाने के आदेश दिए। इस आदेश के बाद मंजूबाई संभागायुक्त के पास पहुंची और यह कहकर स्टे ले आई कि अधिकारी ने एक तरफा कार्रवाई की है। इसके बाद वर्तमान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा ने मंजूबाई के तर्क सुने और जांच में दोषी पाते हुए उसे पुन: पद से पृथक कर दिया। पंचायत में पद खाली होने के बाद नया सरपंच नगीना बी को बनाया गया है। इस दौरान हकीम खान एवं इमरान अंसारी सहित गांव के लोग मौजूद थे।
सचिव की कार्यप्रणाली भी जांच का विषय
बीते पूरे साल सुर्खियों में रही सुनेरा पंचायत में हुए गोलमाल के बाद आखिरकार भ्रष्टाचारी सरपंच को पदमुक्त कर दिया गया और नए सरपंच के रूप में नगीना बी को बागडोर सौंपी जा चुकी है, लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि सरपंच के साथ कई मामलों में पंचायत सचिव की भूमिका भी जांच का विषय है। जिस तरह सरपंच में ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार की गंगा बहाकर लाखों की धांधली की है ग्रामीणों की मांग है कि यदि प्रशासनिक स्तर पर गंभीरता से जांच कराई जाए तो कई मामलों में सचिव की कार्यप्रणाली का सच भी उजागर हो सकता है।
बहरहाल ग्रामीणों की बात में कितनी सच्चाई है ये तो अधिकारियों द्वारा इस मामले पर कार्रवाई करने के बाद मालूम होगा, लेकिन ये भी सच है कि सरपंच और सचिव पंचायत रूपी गाड़ी के दो पहिये होते हैं जिसमें यदि एक में खराबी है तो दूसरा उससे अंजान रहा हो।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY