स्थिर बना तापमान, शीतलहर का असर भी कम

भोपाल । मध्‍यप्रदेश में पिछले एक सप्‍ताह से चल रही शीतलहर का असर शुक्रवार को नरम पड़ गया है। यही वजह है कि राजधानी भोपाल के तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की है, हालांकि शहर में ठंड का असर अभी बरकरार है।
जानकारी के अनुसार पिछले कुछ सप्‍ताह पहले जिस तरह उत्तरभारत से आ रही बर्फीली हवाओं के साथ-साथ शीतलहर ने मध्‍यभारत को अपनी चपेट में लिया था उससे ऐसा लग रहा था आने वाले समय में ठंड का असर और बढ़ेगा, लेकिन दो दिनों से जिस तरह तापमान में बढ़ोत्‍तरी हुई है उससे ऐसा लग रहा है कि ठंड के तेबर नरम पड़ गए हैं, हालांकि अभी ठंड का दौर तो जारी है, वहीं शीतलहर के नरम पड़ने से किसानों ने भी थोड़ी राहत की सांस ली है।
शुक्रवार को राजधानी भोपाल का न्‍यूनतम तापमान 9 डिग्री, ग्‍वालियर का 4 डिग्री, इंदौर का 10 डिग्री, जबलपुर का 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि पर्यटन नगरी खजुराहो में 3 डिग्री और पचमढ़ी में 5 डिग्री दर्ज किया गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। पिछले सप्‍ताह हिमालयीन इलाकों में हुई बर्फबारी के चलते उत्‍तरभारत की ओर से आ रही हवाओं ने अचानक प्रदेश में ठंड बढ़ा दी थी, किन्‍तु दो दिनों के भीतर पश्चिमी हवाओं के कारण तापमान में एक बार फिर बढ़ोत्‍तरी हुई है। फिलहाल आने वाले चौबीस घंटों के दौरान तापमान इसी तरह बना रहेगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY