‘पीएम किसान’ की दूसरी किस्त पहली अप्रैल को होगी जारी

नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ‘पीएम किसान’ की दूसरी किस्त पहली अप्रैल को जारी की जाएगी। दूसरी किस्त का लाभ उन्हीं किसानों को मिल पाएगा, जिनका रजिस्ट्रेशन आचार संहिता लागू होने से पहले हो चुका है।

मंत्रालय के अनुसार योजना की दूसरी किस्त भेजने के लिए चुनाव आयोग ने कुछ शर्तें लगाई हैं। चुनाव आयोग ने आदेश जारी किया है कि पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त उन्हीं किसानों को भेजी जाए, जिनका रजिस्ट्रेशन आचार संहिता लागू होने से पहले हो चुका है।

दूसरी किस्त का लाभ लगभग 4.74 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा। इन सभी किसानों को दूसरी किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगें। पीएम किसान योजना के तहत दो हेक्टेयर तक जोत वाले किसानों को केन्द्र सरकार की ओर से आर्थिक सहयोग दिया जा रहा है। इस योजना के तहत 6,000 रुपये किसानों के खातों में तीन किस्तों में डाले जाएंगे। इस योजना से 12 करोड़ किसानों के लाभान्वित होने का अनुमान है। पीएम किसान योजना का ऐलान सरकार ने पहली फरवरी को पेश अंतरिम बजट में किया था। पहली किस्त के रूप में करीब दो करोड़ किसानों को दो-दो हजार रुपये दिए जा चुके हैं। (हि.स.)

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY