प. बंगाल में अब तक 11 करोड़ की नकदी और 10 करोड़ से ज्यादा के आभूषण जब्त

कोलकाता, (एजेंसी)। पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक 11 करोड़ की नकदी और 10 करोड़ से अधिक के आभूषण जब्त किए गए हैं। चुनाव आयोग के आदेश पर यह कार्रवाई आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद की गई है।
गुरुवार को राज्य के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय बसु ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर पुलिस, आयकर विभाग और अन्य एजेंसियों के अभियान के दौरान 10 मार्च से अब तक 11 करोड़ की नकदी जब्त की गई है। अकेले कोलकाता में दो करोड़ रुपये बरामद हुए हैं। इसके अलावा सोने-चांदी के 10 करोड़ रुपये के आभूषण भी बरामद हुआ है।

दरअसल आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से चुनाव आयोग लगातार गैरकानूनी रुपये के लेनदेन और आभूषणों की तस्करी पर नजर रख रहा है। नकद रुपये के साथ वैध दस्तावेज नहीं मिलता है तो उसे तुरंत जब्त करने का निर्देश चुनाव आयोग ने दे रखा है। अगर किसी के बैंक अकाउंट में भी 10 लाख रुपये से अधिक का लेन-देन होता है तो उसका स्रोत भी बताना पड़ेगा। फिलहाल, विभिन्न जिलों से 68 देसी बम, हजारों डेटोनेटर 18200 किलो जिलेटिन स्टीक और 16303 किलो नाइट्रेट पाउडर भी अब तक बरामद हुए हैं। इसमें से अकेले कोलकाता में चुनाव की तारीखें घोषित होने के बाद 10 मार्च से लेकर आज तक 11 लाख, 13 लाख, 87 लाख, 30 लाख और 60 लाख की राशि पांच घटनाक्रम के तहत जब्त की गई है, जो करीब दो करोड़ की धनराशि होती है।

चुनाव आयोग ने इस दिशा में राज्य प्रशासन को और अधिक सतर्क रहने को कहा है। गैर कानूनी तरीके से धनराशि का इस्तेमाल करने वालों को तुरंत गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया है। हिस

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY