बोइंग 737 मैक्स विमान के शेयर और तीन प्रतिशत गिरे


लॉस एंजेल्स, (एजेंसी)। इथोपियन एयरलाइंस के बोइंग 737 मैक्स के 10 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त होने और इसके सभी 157 यात्रियों की मृत्यु के बाद बोइंग कंपनी की स्टाक मार्केट में चिंताजनक स्थिति बनी हुई है। बोईंग 737 मैक्स मॉडल के शेयर शुक्रवार को तीन प्रतिशत और गिर गए। इस तरह स्टाक मार्केट में पिछले दस दिनों में इसके शेयर 12 प्रतिशत गिर चुके हैं। इंडोनेशियन एयरलाइन ‘गरुड़’ ने शुक्रवार सुबह बोइंग 737 मैक्स 8 की बुकिंग रद्द किए जाने की घोषणा की थी।

इथोपियन एयरलाइंस की दुर्घटना से पहले इंडोनेशयन लायन एयरलाइंस की बोइंग कंपनी का एक अन्य विमान बोइंग 737 मैक्स 8 मिलती-जुलती परिस्थितियों में गत अक्टूबर को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 189 यात्री मारे गए थे। इस पर बोइंग कंपनी के प्रवक्ता ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार किया है।

प्रवक्ता ने दावा किया है कि उसके पास दुनियाभर में चार हज़ार विमानों की पहले से बुकिंग है। गरुड़ एयरलाइन ने कहा है कि उन्होंने 14 मार्च को इस आशय का पत्र बोईंग 737 कंपनी के कारपोरेट आफिस को भेजा है, जिसमें स्पष्ट किया गया कि उनके यात्रियों का बोईंग 737 मेक्स 8 से भरोसा उठ गया है। इंडोनेशिया की गरुड़ एयरलाइन ने 4.09 अरब डालर के 50 विमानों की बुकिंग कराई थे, जिसमें 49 विमानों की बुकिंग रद्द की गई है।

अमेरिकी एयरलाइन, युनाइटेड एयरवेज़ और साउथ वेस्ट एयरलाइन ने अपने बुकिंग आरदर में कोई रद्दोबदल नहीं किया है। इन तीनों ही कंपनियों के उच्चाधिकारी शनिवार को बोईंग कंपनी के रेंटन (वाशिंगटन) स्थित फेक्टरी में मिल रहे हैं और इसके साफट वेयर पर चर्चा की जा रही है। हिस

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY