यूपी सरकार ने दो वर्षो में चहुंमुखी विकास के साथ कई कीर्तिमान बनाया: आदित्यनाथ

लखनऊ, (एजेंसी)। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दो साल बेमिसाल रहे हैं। इन दो वर्षाें में सरकार ने चहुंमुखी विकास किया है। यूपी सरकार ने इस अल्प समय में कई कीर्तिमान भी बनाया है। वे मंगलवार को सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय में पत्रकारों से रूबरू थे।

उन्होंने दो वर्षाें के कार्यकाल का हिसाब देते हुए कहा कि इन दो साल में प्रदेश की भाजपा सरकार ने अपराध पर अकुंश लगाने में अपनी अहम भूमिका निभायी है। सपा शासनकाल में हर साल दंगे होते थे पर भाजपा सरकार में प्रदेश की कानून-व्यवस्था में सुधार हुआ है। इन दो साल में 3300 इनकाउंटर हुए। 74 कुख्यात अपराधी मारे गए। 12 हजार से ज्यादा अपराधी गिरफ्तार हुए। पुलिसिया कार्रवाई से अपराधियों में भय का माहौल व्याप्त हुआ। दो साल में एक भी दंगा नहीं हुआ है। महिलाओं में सुरक्षा की भावना आई है। इन दो वर्षों में ऐसिड अटैक की एक भी घटना नहीं हुई। पिछले दो साल में प्रदेश की छवि पूरी तरह से बदली हुई है।

किसानों के लिए किए गए सरकार के कामों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार आते ही प्रदेश के 86 लाख लघु एवं सीमांत किसानों का कर्ज माफ किये हैं। किसानों को उनकी फसलों का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलने लगा है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1460 रुपये प्रति कुंतल से बढ़ाकर 1840 रुपये प्रति कुंतल किया गया। सरकार ने बिचैलियों पर लगाम लगाई। आज प्रदेश उन राज्यों में शामिल हो गया है जहां किसानों को 18 घंटे बिजली मिल रही है। प्रदेश सरकार जनता के हित में कई योजनाएं चलायी है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले दस साल के तुलना में दो वर्षो में ही ज्यादा काम किया है। यह भी कहा कि युवाओं को रोजगार सरकार की प्राथमिकता रही है। केंद्र की योजनाओं के अलावा प्रदेश स्तर पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान, माटी कला बोर्ड, एक जिला-एक उत्पाद जैसी योजनाओं के जरिये यह क्रम जारी है। इसके अलावा सरकारी क्षेत्र में भी ढाई लाख नौकरियां दी गईं।

कहा कि इस साल प्रयागराज में कुंभ का अच्छा आयोजन किया है। देश व दुनिया से 24.22 करोड़ लोगों ने संगम में डुबकी लगाई। कुंभ से दुनिया में सुरक्षा व स्वच्छता का अच्छा संदेश गया है। 36 हजार करोड़ की लागत से एक्सप्रेस-वे बनाव रहे हैं। हिस

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY