जैसलमेर की तपती रेत पर जवानों का योगाभ्यास

नई दिल्‍ली (हि.स.)। पांचवे योग दिवस पर पूरी दुनिया योग करती हुई नजर आई. इस अवसर पर सरहद की रखवाली करने वाले जवान भी योगाभ्यास करते हुए दिखे. 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन के आकर्षक प्रान्गण में मुख्यालय बैट्ल एक्स डिविजन के तहत एक योग सत्र आयोजित किया गया.

मेजर जनरल तरुण कुमार आईच (जनरल ऑफिसर कमांडिंग) बैटल एक्स डिवीज़न ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में उन्होंने योगाभ्यास किया. साथ ही जवानों को अपनी दिनचर्या में योग शामिल करने को कहा.

योग दिवस से एक दिन पहले बैटल एक्स डिविजन ने योग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जिसमे बडी संख्या मे प्रतिभागियो ने उत्सुकता दिखाई. योग दिवस समारोह सीमा से सटे विभिन्न स्थानो पर भी आयोजित किए गए, जहां सैनिको ने दूर दराज के ‌‌‌‌‌‌‌‌‌क्षेत्रो जैसे तनोट, किशनगढ, श्री मोहनगढ और रामगढ में बड़े उत्साह के साथ योगाभ्यास किया.

जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन से सरहद तक सेना के जांबाज़ जवानो ने अपने अपने योग गुरुओ के सांनिध्य में योग की विभिन्न विधाओं योगासन, कपालभाति, प्राणायाम कर ध्यान के महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त की.

पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस केयोग सत्र मेसैनिको के साथ – साथ महिलाओ एवँ बच्चो ने भी ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌बडी संख्या मे बढ चढ कर हिस्सा लिया.

इस सत्र को योग गुरु चुन्नी लाल पवार व उनकी टीम द्वारा संचालित किया गया. प्रतिभागियो को विभिन्न योगासन, कपालभाति, प्राणायाम और ध्यान के महत्व के बारे मे जानकारी प्रदान की गई. सत्र के दौरान ही योग गुरु ने सभी प्रतिभागियो को योग के द्वारा एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के बारे मे भी जानकारी दी.

उन्होंने योग के लाभ बताते हुए कहा कि योग के कई लाभ है जैसे सम्पूर्ण स्वास्थ, मन की शांति और तनाव से मुक्ति आदि. उन्होंने कहा कि 5वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह हम सभी को स्मरण कराता है कि हम योग को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं, ताकि हम तनाव और शारीरिक बिमारियो से रहित एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकें. हिस

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY