असम: पोवितरा अभयारण्य में घुसा बाढ़ का पानी

मोरिगांव । असम व पड़ोसी राज्यों में हो रही लगातार बारिश की वजह से ब्रह्मपुत्र नद और उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं। ब्रह्मपुत्र का जलस्तर बढ़ने की वजह से मोरीगांव जिले के पोवितरा अभयारण्य में बाढ़ का पानी घुस गया। बाढ़ में पोवितरा अभयारण्य के गैंडे, जंगली भैंस समेत अन्य जानवर रिहायशी इलाकों में घुस सकते हैं। इसको देखते हुए वन विभाग द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम कि गए हैं। हालांकि पशुओं को आश्रय मुहैया कराने के लिए अभयारण्य में कई हाईलैंड बनाए गए हैं।
वन विभाग नाव के जरिए अभयारण्य के आसपास के इलाकों में लगातार गश्त लगा रहा है। बाढ़ का फायदा उठाते हुए अवैध शिकारी पोवितरा अभयारण्य में घुसकर गैंडे का शिकार न कर पाएं इसको लेकर वन विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। वन विभाग की टीम अभयारण्य में नावों के जरिए जानवरों की लगातार निगरानी रखे हुए है।
काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का ज्यादा हिस्सा मैदानी है लेकिन पोवितरा अभयारण्य का लगभग 30 फीसद हिस्सा पहाड़ी इलाका है। बाढ़ के दौरान एक सींग वाले गैंडे, जंगली भैंस आदि जानवर पहाड़ की ओर पलायन कर जाता हैं। ऐसे में अवैध शिकारी जंगली जानवरों का शिकार करने की फिराक में रहते हैं। लेकिन इस बार वन विभाग पूरी तरह सै मुश्तैद है। एजेंसी/हिस

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY