अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए मंथन, पीएम मोदी भी बैठक में हुए शामिल

नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35 ए हटाने के बाद पीएम मोदी अब अर्थव्यवस्था के पटरी पर लाने के लिए कई खास योजनाएं को अजाम देने की तैयारी कर रहे हैं.

इसी मुद्दे को लेकर पीएम मोदी ने गुरूवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ एक बैठक की है.इस बैठक का मुख्य मुद्द देश की अर्थव्यवस्था की हालत और उसे सुधारने के लिए उठाने वाले कदमों की समीक्षा करना था.

सरकार कर रही राहत पैकेज देने की तैयारी-

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो प्रोत्सान पैकेज को अंतिम रुप दे दिया गया है.जिसमें नई नीति फ्रेमवर्क और टैक्स कटौती भी शामिल है.इनकी घोषणा करीब दो हफ्तों में कर दी जाएगी.
इस समय देश के लगभग हर क्षेत्र में मंदी चल रही है और साथ ही विकास दर तेजी से घटती जा रही है.जिसमें जीएसटी दरें प्राकृतिक आपदाएं,मजदूरी दर स्थर रहना और कम नौकरियों के होने जैसे कई मुद्दें अहम हैं.इनके कारण ही देश में मंदी का मौहोल हैं.

मंदी को रोकने के लिए किया ये प्लान-

मंदी के चलते पहले से ही माना जा रहा था कि सरकार इस पर जल्द ही कोई कदम उठाने वाली है. सरकार ने भी संकेत दिए थे कि अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए वो सहारा दे सकते हैं.वित्त मंत्रालय उघोग के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रहा है.जिसमें टैक्स कटौती, सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन समेत कई वित्तीय कदम उठाए जाएंगें.

सरकार के इस कदम को उठाने का मकसद ना सिर्फ उद्योगों की लागत घटाना है, बल्कि ऐसे उपाल करना भी है जिससे ईज ऑफ डूइमग बिजनेस को बढ़ावा मिल सके.साथ ही देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार तेज हो सके.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY