जानिए शनिवार को किस भाव पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली. आज यानी की शनिवार को लगातार छठे दिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. आज देश के चारों शहरों में के दाम कल वाले ही लागू किए जाएंगें.जबकि डीजल की कीमतों में आज कटौती देखने को मिली है.तो चलिए जानते हैं कि आज पेट्रोल और डीजल के लिए कितनी कीमत चुकानी पड़ेगी.

ये हैं आज की नई दरें-
आईओसीएल के मुताबिक दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में पेट्रोल की कीमत को बिना किसी बदलाव के कल वाला ही लागू किया जाएगा. आज देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 71.99 रुपए में बिक रहा है. जबकि मुबंई में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.69 रुपए है.

अब बात अगर देश के अन्य दो महानगरों की जाएं तो कोलकाता और चेन्नई में भी पेट्रोल की कीमत कल वाली ही लागू की गई हैं.यानी की आज कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 77.65 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 74.78 रुपए प्रति लीटर है. आपको बता दें कि अगस्त में अब तक पेट्रोल की कीमतों को 87 पैसे प्रति लीटर तक कम किया गया है.जबकि डीजल की कीमत 65 पैसे प्रति लीटर तक सस्ती हो चुकी है. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में यह और भी सस्ता होगा.

डीजल की नई कीमतों-

अब नजर अगर डीजल की कीमतों पर डाली जाए तो चार दिनों तक स्थिर रहने के बाद शनिवार को कटौती देखने को मिली है. आज देश के चारों बड़े शहरों दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है.

आज इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 65.38 रुपए , कोलकता में एक लीटर डीजल के लिए 67.76 रुपए , मुंबई में एक लीटर डीजल के लिए 68.55 रुपए चुकाने पड़ेगें.वहीं चेन्नई में एक लीटर डीजल के लिए लोगों को 69.08 रुपए की कीमत चुकाने पड़ रहे हैं.

कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती-

शुक्रवार को विदेशी बाजार में क्रूड की कीमतों में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया है. ब्रेंट क्रूड में आधा फीसदी से ज्यादा की मजबूती के साथ 58.50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और डब्लूटीआई कच्चे तेल में करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ 55 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार करते हुए देखा गया.जबकि बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 111 रुपए की मजबूती के साथ 3,926 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY