टूटी सालों पुरानी परम्परा, ईद पर भारतीय मिठाई लेने से पाकिस्तान का इनकार

चंडीगढ़ । भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पैदा हुए तल्खी के बीच पाकिस्तान ने ईद के अवसर पर भारतीय मिठाई लेने से इनकार कर दिया है। हालांकि भारत द्वारा इस मामले में पहलकदमी करते हुए पाकिस्तानी रेंजरों को मिठाई भेंट करने की पेशकश की गई, जिसे ठुकरा दिया गया।

भारत और पाकिस्तान के बीच वर्षों से यह परंपरा रही है कि दोनों देशों के प्रमुख त्यौहारों पर अटारी-बाघा सीमा तथा फिरोजपुर के हुसैनीवाला बॉर्डर पर भारत की तरफ से बीएसएफ अधिकारियों तथा पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा एक-दूसरे को मुबारकबाद देते हुए मिठाई दी जाती है।

पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा भारतीय सैन्य अधिकारियों को जहां होली और दीपावली जैसे पर्व पर मिठाई दी जाती है, वहीं भारतीय सैन्य अधिकारी ईद एवं पाकिस्तान के आजादी दिवस पर मिठाई देते हैं। इस परंपरा के तहत सोमवार को भारत की तरफ से ईद के मौके पर पाकिस्तान को मिठाई की पेशकश की गई थी। बाघा सीमा पर बीएसएफ के अधिकारियों द्वारा सोमवार दोपहर पाकिस्तान के रेंजरों को मिठाई देकर ईद की शुभकामनाएं देने का फैसला किया गया था। इसके उलट पाकिस्तानी रेंजरों की तरफ से तय समय से कुछ देर पहले संदेश भेजकर भारत की मिठाई लेने से इनकार कर दिया गया।

बीएसएफ के अधिकारियों ने पाकिस्तान की इस कार्रवाई के बारे में तत्काल प्रभाव से आला अधिकारियों को सूचित कर दिया है। उधर फिरोजपुर स्थित हुसैनीवाला बॉर्डर पर भी पाकिस्तान की तरफ से भारतीय मिठाई लेने से इनकार किया गया है। एजेंसी/हिस

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY