संगमनगरी में मां गंगा ने लेटे हनुमानजी का किया जलाभिषेक

प्रयागराज । मां गंगा ने एक बार फिर रविवार की देर रात संगमनगरी स्थित लेटे हनुमानजी का अपनी लहरों से जलाभिषेक कर उनके पांव पखारे।

रविवार की देर रात मां गंगा का जल बंधवा स्थित लेटे हनुमान मंदिर पहुंच गया जहां मंदिर के आचार्य ने दूध, फल और मिष्ठान से मां गंगा की विशेष पूजा की। इसके बाद आरती उतारी गई। मान्यता के अनुसार आरती के तत्काल बाद गंगा मां हनुमान जी को स्नान कराने मंदिर में पहुंचीं। इस दौरान सैकड़ों श्रद्धालुओं ने मंदिर पहुंच कर पूजन अर्चन किया और इस विशेष मिलन के गवाह बने। मां गंगा द्वारा जलाभिषेक के साथ ही लेटे हनुमानजी के मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए। जहां एक ओर बाढ़ के नाम से ही लोग भयभीत हो जाते हैं, वहीं प्रयागराज के लोग हर साल यही कामना करते है कि मां गंगा और यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी हो और मां गंगा हनुमान जी का जलाभिषेक करें। ऐसी मान्यता है कि जिस वर्ष मां गंगा हनुमान लला का जलाभिषेक करती हैं, उस वर्ष प्रयागराज और उसके आसपास सुख समृद्धि बढ़ती है और लोगों को किसी तरह का कष्ट नहीं उठाना पड़ता।

गौरतलब है कि अब गंगा-यमुना की रफ्तार कम हो गयी है। सोमवार की सुबह दस बजे तक फाफामऊ का जलस्तर 82.31 मीटर, छतनाग का 81.61 मीटर एवं नैनी का 82.24 मीटर जलस्तर पहुंच गया। एजेंसी (हि.स.)

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY