हमीरपुर : कोटा बैराज से यमुना में छोड़ा गया 8 लाख क्यूसेक पानी, 80 गांवों में अलर्ट जारी

हमीरपुर । शनिवार को यमुना और बेतवा नदियां जबरदस्त उफान पर हैं। कोटा बैराज से यमुना नदी में आठ लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से शनिवार देर शाम तक यमुना नदी खतरे के निशान पार कर जाएगी। माता टीला बांध से 94 हजार क्यूसेक पानी बेतवा नदी में फिर छोड़ा गया है। दोनों नदियों में जलस्तर तेजी से बढ़ने पर सिंचाई विभाग के अधिकारी और पुलिस हाई अलर्ट पर हैं। बेतवा नदी किनारे पावर कारपोरेशन की हाईटेंशन लाइन का टावर भी आधे से अधिक डूब गया है। तटवर्ती इलाकों में बसे गांवों के लोगों को सतर्क करने के लिए पुलिस मौके पर हैं। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया है।

मौदहा बांध निर्माण खण्ड हमीरपुर के अधिशाषी अभियंता ए.के. निरंजन ने बताया कि कोटा बैराज से आठ लाख क्यूसेक पानी यमुना नदी में छोड़ा गया है। वहीं बेतवा नदी में माता टीला बांध से 94000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। कोटा बैराज से छोड़ा गया पानी औरैया में शाम तक आ जाएगा फिर इसके बाद हमीरपुर में इसका असर दिखने लगेगा। इस समय यमुना नदी का जलस्तर 99.00 मीटर पार कर गया है, वहीं बेतवा नदी का जलस्तर 101.00 मीटर पार हो चुका है। दोनों नदियों का जलस्तर लगातार तेजी से बढ़ रहा है। अधिशाषी अभियंता ने बताया कि इससे पहले माता टीला बांध से 6.50 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है। वहीं धसान नदी से 1.37 लाख क्यूसेक पानी शुक्रवार को बेतवा नदी में छोड़ा गया था।

बेतवा नदी की उफान से बेतवा पुल पार पारा सिडरा के निकट एक दर्जन गांवों को जोड़ने वाला मार्ग बाढ़ के पानी से डूब चुका है। देर रात तक कुछेछा के पास राठ तिराहे पर हमीरपुर-राठ मार्ग पर भी बाढ़ का पानी भर सकता है। बाढ़ को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना व मौदहा बांध निर्माण खण्ड के अधिशाषी अभियंता व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ यमुना और बेतवा नदियों से प्रभावित होने वाले इलाकों का निरीक्षण कर अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।

यमुना व बेतवा नदी की बाढ़ से 80 गांवों में हाई अलर्ट
मौदहा बांध निर्माण खण्ड के अधिशाषी अभियंता ए.के. निरंजन ने बताया कि यमुना नदी में कोटा बैराज से आठ लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से यहां हमीरपुर सदर तहसील क्षेत्र के मनकीकला, मनकीखुर्द, उमराहट, बरुआ, बिलौटा, भौली, भटपुरा, जलाला, जमरेहीतीर आदि इलाके बाढ़ के मुहाने आ गए है। उन्होंने बताया कि इन गांवों में प्रशासन के निर्देश पर लोगों को सतर्क कर दिया गया है। इधर बेतवा नदी के उफनाने से चंदवारी, घुरौली, मगरौठ, चिकासी, सुजगवां, हरदुआ, बेड़ेरा, खालसा, बरौली, बिरहट, इस्लामपुर, इछौराआदि गांवों के बाशिन्दों को सतर्क कर दिया गया है। एजेंसी (हि.स.)

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY