हांग कांग में प्रदर्शन के कारण परेशानी, ट्रंप का दावा- चीन भेज रहा सेना

हांगकांग में बीते दो महीनों से प्रदर्शनों का दौर जारी है. यहां चल रहे प्रदर्शन अब विकराल रूप लेने लगे हैं. इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि चीन की सरकार हांगकांग की सीमा की ओर अपनी सेना बढ़ा रही है.

ट्रंप ने इस बाबत एक ट्वीट भी किया. ट्रंप का ये ट्वीट भी ऐसे समय में आया है जब हांगकांग में बड़े स्तर पर प्रदर्शन किए जा रहे हैं. ट्रंप ने ट्वीट किया कि हमारी इंटेलिजेंस ने हमें बताया है कि चीन की सरकार हांगकांग की सीमा की ओर सेना बढ़ा रही है. सभी लोग शांत और सुरक्षित रहें.

ट्रंप ने इससे पहले भी एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने सवाल उठाया था कि हालात के लिए उन्हें क्यों जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि हांगकांग में जारी समस्याओं के लिए लोग मुझे और अमेरिका को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. मैं सोच नहीं सकता हूं ऐसा क्यों?

वहीं मंगलवार को मंगलवार को जारी प्रदर्शन के दौरान हवाईअड्डे पर अफरातफरी मच गई. इसके बाद सैंकड़ों उड़ानों को रद्द किया गया. वहीं काबू से बाहर हो रहे प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने भी स्प्रे का इस्तेमाल किया. वहीं पुलिस ने चार लोगों को भी हिरासत में लिया है. हांगाकांग में लाखों लोग सड़क पर उतरकर सरकार के खिलाफ प्रत्यर्पण विधेयक को लेकर काफी समय से प्रदर्शन कर रहे हैं.

इस कानून के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपराध करके हांगकांग आ जाता है को उसे जांच प्रक्रिया में शामिल होने के लिए चीन भेज दिया जाएगा. हांगकांग की सरकार इस मौजूदा कानून में संशोधन के लिए फरवीर में प्रस्ताव लाई थी. कानून में संशोधन का प्रस्ताव एक घटना के बाद लाया गया. जिसमें एक व्यक्ति ने ताइवान में अपनी प्रमिका की कथित तौर पर हत्या कर दी और हांगकांग वापस आ गया.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY