हांग कांग में प्रदर्शन जारी, पुलिस ने फिर किया बल प्रयोग

हांग कांग । लोकतंत्र समर्थक लोगों ने यहां रविवार को भी प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर अश्रु गैस के गोले छोड़े और बल प्रयोग किया। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।
इससे पहले शनिवार को भी प्रदर्शन किया गया था जिसमें पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई थी। इस दौरान पुलिस ने 29 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया जिनमें 19 पुरुष और दस महिलाएं हैं। हालांकि पुलिस ने लोगों को प्रदर्शन में भाग लेने से रोकने के लिए चार मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए थे। बावजूद इसके लोग स्टेडियम में पहुंच गए और रैली निकाली।
शनिवार को हुए प्रदर्शन ने हिंसक रूप लेल या था। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर ईंट, पत्थर और पेट्रोल बम से हमले किए, जबकि आन्दोलनकारियों को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने अश्रु गैस के गोले छोड़ने के अलावा पानी की बौछाड़ें और लाठीचार्ज भी किए।
प्रदर्शन के दौरान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डे पर विमानों का संचालन सामान्य रहे, लेकिन शहर में अन्य जगहों पर यातायात बाधित रही। प्रदर्शन कारी जगह-जगह सड़कें बंद कर दी थी, जबकि कुछ जगहों पर सड़क पर छिटर्जेंट छिड़क दिए थे।
विदित हो कि प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ यह विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था जो अज भी जारी है। अब लोग इस विधेयक को पूर्ण रूप से वापस लेने, पूर्ण मताधिकार देने और प्रदर्शन के दौरान हुई पुलिस ज्यादती की निष्पक्ष कराने की मांग कर रहे हैं। हालांकि बीजिंग में कम्युनिष्ट पार्टी लोकतंत्र समर्थक आन्दोलन को सबसे बड़ा खतरा मान रही है और इसे कुचलना चाह रही है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY