पानी की आवक कम होने से बंद हुए बरगी बांध के दो गेट


जबलपुर/होशंगाबाद । मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश का नया दौरा शुरू होने की भविष्यवाणी की है लेकिन मंडला, डिंडोरी आदि जिलों में बारिश थमने के कारण बरगी बांध में पानी की आवक कम हो गई है। इसके चलते बांध के दो गेट बंद कर दिए गए हैं।
जलग्रहण क्षेत्र में बारिश थमने के कारण बरगी बांध के पांच में से दो गेट सोमवार सुबह नौ बजे बंद कर दिए गए। बांध के तीन गेट अब भी एक-एक मीटर तक खुले हुए हैं, जिनसे 450 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। फिलहाल बांध का जलस्तर 421.5 मीटर पर स्थित है।
बरगी बांध का जलस्तर ऊपर निर्धारित सीमा तक पहुंचने के बाद शनिवार को बांध के 15 गेट खोले गए थे, इनमें से 10 गेट शनिवार को ही बंद कर दिए गए थे। इसके बाद से बांध के पांच गेट खुले हुए थे, जिनमें से दो गेट सोमवार सुबह बंद कर दिए गए। बांध के सुरक्षा अधिकारी एवं जल संसाधन विभाग के एसडीओ आर.आर.रोहित ने बताया कि बांध का जलस्तर 421.5 मीटर पर ही स्थिर रखा जाएगा।

थोड़ी से बारिश में खुल जाएंगे तवा बांध के गेट:
नर्मदा की सहायक नदी तवा पर होशंगाबाद जिले में बने तवा बांध का जलस्तर सोमवार सुबह 1159.60 फीट पर पहुंच गया था। विभागीय सूत्रों के अनुसार जलस्तर 1160 फीट पर पहुंचते ही बांध के गेट खोल दिए जाएंगे। इसके लिए जलग्रहण क्षेत्र में थोड़ी सी बारिश की जरूरत है। एजेंसी/हिस

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY