अब स्मार्टबॉल से खेला जाएगा क्रिकेट, जानें चिप लगी गेंद की खूबियां

खेल डेस्क. खेलों में रेगुलर बेसिस पर नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि खेल मैदान पर विवादास्पद फैसले लेने से बचा जा सके. इसी कड़ी में अब क्रिकेट में भी स्मार्ट बॉल के उपयोग की तैयारी चल रही है.

दरअसल अब क्रिकेट में माइक्रोचिप लगी गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्मार्ट क्रिकेट बॉल को पहली बार ऑस्ट्रेलिया की फेमस टी20 बिग बैश लीग में इस्तेमाल किया जाएगा.

गेंद का निर्माण ऑस्ट्रेलियाई कंपनी कुकाबुरा ने किया है. जो खेल के साजो सामान बनाने के लिए दुनियाभर में पहचानी जाती है. इसे बॉल को ‘स्मार्टबॉल’ इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि ये डाटा क्लेक्ट कर सकेगी.

कंपनी ने बताया कि इस स्मार्ट बॉल में माइक्रोचिप लगी होने से इससे रियल टाइम डेटा मिलेगा. ये बॉल एक खास किस्म के ट्रैकर से लैस की गई है जो गेंदबाजी करते ही कई तरह का डेटा इकट्ठा करेगी.

इसमें रिलीज पॉइंट पर स्पीड मैट्रिक्स, प्री बाउंस और पोस्ट बाउंस, स्पीड सहित अन्य फीचर्स का डेटा कलेक्ट किया जा सकेगा. इसके साथ ही डीआरएस के दौरान अंपायरों को बैट कट होने या ना होने की पुख्ता जानकारी हासिल की जा सकेगी.

कुकाबुरा की ये स्मार्टबॉल देखने में पूरी तरह पुरानी कूकाबुरा जैसी ही होगी और उसी की तरह मूव भी करेगी. दरअसल इस स्मार्टबॉल का उपयोग खेल को बेहतर, एरर फ्री और अधिक फेयर बनाने के लिए किया जा रहा है.

अगर ये बॉल ट्रायल के दौरान बिग बैश लीग में सफल रही है तो फिर इसे विश्व स्तर पर लाया जाएगा. क्रिकेट में खेल की मौजदा खामियों को दूर करने के लिए लगातार नई तकनीकें अपनाई जा रही है.

अभी तक थर्ड अंपायर के उपयोग से लेकर रन आउट, अंपायर रिविव्यू डिसिज़न, हॉकआई से लेकर तमाम अन्य तकनीकें यूज की जा रही है. कुछ दिनों पहले ही अनिल कुंबले की कम्पनी ने सेंसर लगे बल्ले का उपयोग खिलाड़ियों ने शुरू किया. अब माइक्रोचिप लगी गेंद की बारी है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY