Birthday special: गुलजार की जिंदगी की वो काली रात जब वो राखी से अलग हो गए….

नई दिल्ली: सुरों के जादूगर कहे जाने वाले गुलजार आज अपना बर्थडे मना रहे हैं. गुलजार का नाम सुनते ही जहन में उनके गीत और कविताएं याद आ जाती हैं. उनका असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है.

बॉलीवुड में एक्ट्रेस राखी के साथ उनके अफेयर की खबरों ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं. दोनों ने शादी तो की, लेकिन ज्यादा वक्त तक एक-दूसरे के साथ नहीं रह पाए और दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया.

राखी और गुलजार ने साल 1973 में शादी की. शादी के बाद उनके घर बेटी मेघना का जन्म हुआ. मेघना के जन्म के एक साल बाद ही दोनों अलग हो गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राखी और गुलजार के अलग होने के पीछे मीरा कुमारी का हाथ रहा.

मीना कुमारी गुलजार की करीबी दोस्त थीं. मीना को उर्दू भाषा से बेहद लगाव था जिसके कारण वो गुलजार की ओर खींची चली आईं. मीना ने मरने से पहले अपनी लिखी कविताओं की डायरी गुलजार को सौंप दी जिसका बाद में उन्होंने प्रकाशन करवाया.

हालांकि खबरें तो ये भी आई कि गुलजार राखी को फिल्मों में काम नहीं करने देना चाहते थे. जिसके लिए राखी मान भी गईं, लेकिन वो चाहती थीं की गुलजार उन्हें अपने डायरेक्शन में बनी फिल्मों में जगह दें मगर गुलजार ने ऐसा नहीं किया.

वहीं राखी को रोजाना दूसरे फिल्म मेकर्स से ऑफर आ रहे थे. जब भी राखी गुलजार से फिल्मों में काम करने की बात करती तो दोनों के बीच झगड़े शुरु हो जाते. फिर एक रात कुछ ऐसा हुआ जिसने दोनों की राहें अलग कर दीं.

गुलजार अपने डायरेक्शन में बन रही फिल्म आंधी की शूटिंग के लिए कश्मीर गए तो राखी घर में अकेला महसूस कर रही थीं. फिल्म की शूटिंग के बाद फिल्म की यूनिट पार्टी कर रही थी. संजीव कुमार से बचाने के लिए गुलजार सुचित्रा सेन को उनके कमरे में छोड़ने गए तभी वहां राखी वहां पहुंच गईं और उन्होंने गुलजार को सुचित्रा के साथ देख लिया.

इसके बाद दोनों में झगड़े बढ़ते-बढ़ते चरम सीमा पर पहुंच गए. अगली सुबह गुलजार के मना करने पर राखी ने यश चोपड़ा की फिल्म के लिए हां कर दिया. इसके बाद दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया.

गुलजार को साल 2002 में सहित्य अकादमी पुरस्कार और साल 2004 में भारत सरकार के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है. साल 2009 में डैनी बॉयल निर्देशित फिल्म स्लम्डाग मिलियनेयर में उनके द्वारा लिखे गीत जय हो के लिये उन्हे सर्वश्रेष्ठ गीत का ऑस्कर पुरस्कार मिल चुका है. इसी गीत के लिए उन्हे ग्रैमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. वो आज 83 साल के हो चुके हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY